Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
अब पंचायत प्रतिनिधि,आम नागरिक मोबाइल पर ही देख सकेंगे शासन, जिला,जनपद और ग्राम पंचायत द्वारा जारी सूचनाएं,बस करना होगा ये काम

रायपुर।पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने आज त्रिस्तरीय पंचायतीराज प्रतिनिधियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान पंचायत संचालनालय द्वारा तैयार किए गए पंच ई-नोटिस बोर्ड मोबाइल एप का लोकार्पण किया। इस मोबाइल एप के जरिए पंचायत प्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ आम नागरिक भी शासन, जिला, जनपद एवं ग्राम पंचायतों द्वारा जारी सूचनाओं को मोबाइल पर ही देख सकेंगे। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख सचिव गौरव द्विवेदी, सचिव टी.सी. महावर, संचालक एस. प्रकाश और अपर विकास आयुक्त अशोक चौबे भी लोकार्पण के दौरान मौजूद थे।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप NEWS ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये

पच ई-नोटिस बोर्ड मोबाइल एप के माध्यम से एप में पंजीकृत लोगों को योजनाओं और हितग्राहियों की जानकारी, ग्रामसभा के आयोजन एवं पंचायत द्वारा नागरिकों के लिए जारी विभिन्न सूचनाएं प्राप्त होंगी। एंड्राइड आधारित मोबाइल उपयोग करने वालों के लिए विभाग द्वारा इसे जल्द ही गुगल प्ले स्टोर पर अपलोड किया जाएगा, जहां से कोई भी उपयोगकर्ता इसे अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड कर सकेगा।इस मोबाइल एप के जारी होने से ग्रामीणों और पंचायत प्रतिनिधियों को सूचनाओं, निर्देशों एवं योजनाओं की जानकारी के लिए बार-बार ग्राम, जनपद या जिला पंचायत नहीं जाना पड़ेगा। गांव से बाहर रहने पर भी उन्हें सूचना मिल जाएगी। ग्राम पंचायतों में आम जनों तक सूचना पहुंचाने अब तक अपनाए जाने वाले उपाय जैसे दीवार लेखन, मुनादी या सूचना चस्पा करने पर समय पर जानकारी नहीं मिलने की शिकायतें आती थीं। ग्रामीणों करी यह शिकायत भी इससे दूर होगी। 

यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग कर सरपंच और पंचायत सचिव भी अपनी पंचायत से संबंधित सूचनाएं इसमें अपलोड कर सकेंगे। एप पर पंजीकृत ग्रामीणों को उनके ग्राम पंचायत द्वारा अपलोड की गई सूचनाएं मोबाइल पर एसएमएस के रूप में स्वतः प्राप्त होगी। इसके लिए उन्हें अपना मोबाइल नंबर एक बार एप पर पंजीकृत करना पड़ेगा। एप के मुख्य पेज पर यूजर पंजीकरण पर क्लिक कर मोबाइल नंबर दर्ज करने पर ओटीपी प्राप्त होगा। इस ओटीपी को दर्ज करते ही वह मोबाइल नंबर पंजीकृत हो जाएगा।

The post अब पंचायत प्रतिनिधि,आम नागरिक मोबाइल पर ही देख सकेंगे शासन, जिला,जनपद और ग्राम पंचायत द्वारा जारी सूचनाएं,बस करना होगा ये काम appeared first on CGWALL-Chhattisgarh News.

https://www.cgwall.com/?p=115179