Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
इसी महीने है जन्माष्टमी, गणेश चतुर्थी और ये त्योहार, कोरोना की वजह से फीकी रहेगी पर्व की चमक

टीआरपी डेस्क। अगस्त का महीना शुरू हो चुका है। 3 अगस्त को रक्षाबंधन है। इसी दिन सावन समाप्त हो रहा है। अगस्त के महीने में कई अहम तीज और त्योहार आ रहे हैं। इनमें जन्माष्टमी और गणेश चतुर्थी अहम हैं। गणेश चतुर्थी के बाद ही हरतालिका तीज आएगी। इसके अलावा इसी महीने कजरी तीज, संकष्टी चतुर्थी भी मनाई जाएगी। हालांकि इस बार सभी तीज त्योहारों के उत्साह पर कोरोना संक्रमण की मार पड़ी है। कहीं भी भीड़ जमा नहीं हो सकेगी। लोगों से यही अपील की जा रही है कि वे घरों में रहकर ही उत्सव बनाएं।

जानिए इन सभी त्योहारों की तारीख

रक्षा बंधन (3 अगस्त 2020):

भाई बहन के प्यार का दिन रक्षाबंधन 3 अगस्त, सोमवार को मनाया जाएगा। इस दिन बहन अपने भाई की दीर्घायु और स्वस्थ जीवन की कामना के लिए उन्हें राखी बांधती है। भाई भी बहन को रक्षा का वचन देता है। इसी दिन श्रावणी कर्म के माध्यम से ब्राह्मण जनेऊ बदलते हैं।

जन्माष्टमी (12 अगस्त, बुधवार):

पूरी दुनिया भगवान श्री कृष्ण का जन्मदिन 12 अगस्त को मनाएगी। जगह-जगह मटकी फोड़ आयोजन होते हैं। मंदिरो में श्री कृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाता है। धर्म ग्रंथों में लिखा है कि भगवान श्री कृष्ण का जन्म भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को रोहिणी नक्षत्र में मध्यरात्रि के समय हुआ था।

स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त, शनिवार):

देश की आजादी का पर्व 15 अगस्त को मनाया जाएगा। कोरोना संक्रमण के कारण इस जश्न पर भी असर पड़ेगा। सरकार गाइडलाइन जारी कर कह चुकी है कि किस तरह नियमों का पालन करते हुए स्वतंत्रता दिवस मनाना है।

हरतालिका तीज (21 अगस्त, शुक्रवार):

महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण और कठिन व्रत हरतालिका तीज का त्योहार भाद्रपद मास की तृतीया को मनाया जाएगा। इस बार 21 अगस्त को महिलाएं और लड़कियां पूरे दिन निर्जल रह कर सौभाग्यवती रहने का वरदान मांगती हैं।

गणेश चतुर्थी (22 अगस्त, शनिवार):

गणपति बप्पा का जन्मदिन इस साल 22 अगस्त, शनिवार को मनाया जाएगा। शास्त्रों के अनुसार, प्रथमपुज्य गणेश जी का जन्म भादप्रद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को हुआ था। गणेश मंदिरों को तो सजाया ही जाएगा, जगह-जगह गणेश प्रतिमाएं स्थापित की जाएंगी।

The post इसी महीने है जन्माष्टमी, गणेश चतुर्थी और ये त्योहार, कोरोना की वजह से फीकी रहेगी पर्व की चमक appeared first on TRP – The Rural Press.

https://theruralpress.in/this-month-is-janmashtami-ganesh-chaturthi-and-this-festival-due-to-corona-the-festival-will-shine/