Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
खिमलोगा छितकुल ट्रैक पर फंसे ट्रैकर व पोर्टरों को निकालने के लिए खोज बचाव अभियान हुआ शुरू..

Khimloga Chitkul Trek : खिमलोगा छितकुल ट्रैक पर फंसे ट्रेकर व पोर्टरों को निकालने के लिए रविवार सुबह 5:30 बजे से खोज बचाव अभियान शुरू हो गया। यहां एक ट्रेकर की मौत हो गई है और एक घायल है। खोज बचाओ अभियान के लिए हिमाचल प्रदेश के जनपद किन्नौर के छितकुल से हिमाचल पुलिस के 10 जवान, आइटीबीपी के 10 हिमवीर तथा होमगार्ड के 10 जवान उक्त घटना स्थल हेतु रवाना हुए हैं।

टीम को पहुंचने में लगेंगे 12 घंटे

जिला आपदा प्रबंधन किन्नौर जनपद से प्राप्त सूचना अनुसार उक्त घटना स्थल पर पहुंचने में लगभग 12 घंटे का समय लगेगा तथा जो लगभग 20 किलोमीटर पैदल मार्ग है। उक्त पैदल मार्ग कहीं पर चढ़ाई है तो कहीं पर सीधा रास्ता है।

उच्च हिमालय का क्षेत्र होने के कारण रास्ता जोखिम भरा

जिस स्थान पर यह घटना घटी है वह स्थान छितकुल से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। लेकिन उच्च हिमालय का क्षेत्र होने के कारण रास्ता काफी जोखिम भरा है। खिमलोगा ग्लेशियर के पास गत शनिवार को बंगाल के एक ट्रेकर की गिरने से मौत हो गई थी। जबकि एक ट्रेकर गंभीर रूप से घायल हुआ।

बिना अनुमति के इस ट्रैक पर गया था दल

घायल ट्रेकर और तीन पोर्टल ग्लेशियर के पास ही एक कैंप में ठहरे हुए हैं। यह दल बिना अनुमति के इस ट्रैक पर गया था। गोविंद वन्यजीव राष्ट्रीय पार्क सहित उत्तरकाशी जिला प्रशासन को इस ट्रैकिंग दल कोई जानकारी नहीं दी गई थी।

खिमलोगा छितकुल ट्रैक पर बंगाल के एक ट्रेकर की मौत

गोविंद वन्यजीव राष्ट्रीय पार्क क्षेत्र में आने वाले मोरी ब्लाक के लिवाड़ी गांव के प्रधान राजेश कुमार बताया कि कि 1 सितंबर 2022 को बंगाल के तीन ट्रेकरों और छह पोर्टर लिवाड़ी गांव से खिमलोगा-छितकुल ट्रैक के लिए रवाना हुए।

शनिवार की शाम करीब चार बजे बंगाल निवासी ट्रेकर सुजोय दुबे (42) की खमिलोगा ग्लेशियर में गिरने के कारण मौत हो गई है। जबकि ट्रेकर सुब्रतो विश्वास (49) गंभीर रूप से घायल हुआ है।

चलने में असमर्थ होने के कारण ग्लेशियर के निकट ही तीन पोर्टरों कैंप लगा है। जबकि तीसरा ट्रेकर नरोत्तम ज्ञान (50) और तीन अन्य पोर्टर छितकुल पहुंच चुके हैं।

इस ट्रैकिंग दल में सभी पोर्टर मोरी के लिवाड़ी गांव निवासी हैं। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि बिना अनुमति के ट्रैकिंग पर गए एक बंगाल के ट्रेकर की मौत और एक घायल हुआ है।

गोविंद वन्यजीव राष्ट्रीय पार्क की ओर से संबंधित ट्रैकिंग एजेंसी, पोर्टर व ट्रेकर के विरुद्ध बिना अनुमति के पार्क क्षेत्र में ट्रैकिंग पर जाने का मुकदमा दर्ज किया जाएगा। अक्टूबर 2021 में हर्षिल लम्खागा छितकुल ट्रैक पर बंगाल के सात ट्रेकरों सहित नौ की मौत हुई थी।

https://www.cgnews.in/%E0%A4%96%E0%A4%BF%E0%A4%AE%E0%A4%B2%E0%A5%8B%E0%A4%97%E0%A4%BE-%E0%A4%9B%E0%A4%BF%E0%A4%A4%E0%A4%95%E0%A5%81%E0%A4%B2-%E0%A4%9F%E0%A5%8D%E0%A4%B0%E0%A5%88%E0%A4%95-%E0%A4%AA%E0%A4%B0-%E0%A4%AB/