Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
गांव व ग्रामीणों के विकास के लिए समर्पित भाव से काम कर रही है राज्य सरकार: उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल


मंत्री श्री पटेल ने 78 लाख से अधिक के विकास कार्यों का किया लोकार्पण व शिलान्यास

रायपुर, 16 नवम्बर 2021/ उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल ने आज रायगढ़ जिले के पुसौर क्षेत्र के कई गांवों को विकास एवं निर्माण कार्यों की सौगात दी है। मंत्री श्री पटेल ने विभिन्न गांवों में आयोजित कार्यक्रम के दौरान 78 लाख 15 हजार लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया। जिसमें 66 लाख 30 हजार रूपए की लागत से निर्मित 13 कार्यों का लोकार्पण एवं 11 लाख 85 हजार रुपए की लागत के 7 कार्यों का शिलान्यास शामिल हैं। इस दौरान मंत्री श्री पटेल ने ग्रामवासियों की समस्याएं सुनी और संबंधित विभाग के अधिकारियों को मौके पर ही त्वरित निदान के निर्देश दिए।
उच्च शिक्षामंत्री श्री पटेल आज पुसौर विकासखण्ड के चिखली, रैबार, तिलगी, ठेंगागुड़ी, सुपा एवं बड़ेभंडार गांव पहुंचे। इस दौरान उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल ने ग्रामवासियों को संबोधित करते हुये कहा कि शासन प्राथमिकता से गांवों व ग्रामीणों के विकास के लिए योजना बनाकर सफलतापूर्वक क्रियान्वित कर रही है। उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार द्वारा संचालित कृषि को प्रोत्साहन देने के लिए राजीव गांधी कृषि न्याय योजना, बिजली बिल हाफ योजना, वनोपज खरीदी के समर्थन मूल्य में वृद्धि, हाट-बाजार क्लीनिक से गांवों तक स्वास्थ्य सुविधाओं की पहुंच बढ़ाना, सुपोषण अभियान जैसे अनेक महत्वपूर्ण योजनाओं से राज्य विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार स्थानीय संसाधनों के माध्यम से गांवों में रोजगार उपलब्ध करा रही हैं।
 मंत्री श्री पटेल ने कहा कि अंग्रेजी माध्यम में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध हो सके इसके लिए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले गए हैं। जिसे जिला मुख्यालय में खोलने के पश्चात अब विकासखण्ड मुख्यालयों में खोला गया है। इसका आगे भी विस्तार किया जाएगा। इसी प्रकार शासन राजीव गांधी भूमिहीन ग्रामीण कृषि मजदूर न्याय योजना के माध्यम से भूमिहीन श्रमिक परिवारों को 6 हजार रूपए की वार्षिक सहायता राशि इसी वित्तीय वर्ष से देने जा रही है। उन्होंने आगे कहा कि गांवों में शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए घर-घर तक नल कनेक्शन विस्तार किया जा रहा है।
उच्च शिक्षामंत्री श्री पटेल ने 66 लाख 30 हजार रुपये की लागत के 13 विकास कार्यों का लोकार्पण किया। जिसमें ग्राम चिखली में 5 लाख रुपये की लागत से सामुदायिक शौचालय निर्माण राष्ट्रीय राजमार्ग एवं 5 लाख 42 हजार रुपये की लागत से नाली निर्माण कार्य, ग्राम-रैबार में एक लाख रुपये की लागत से बोर खनन एवं पंप स्थापना, ग्राम-तिलगी में 3 लाख 50 हजार रुपये की लागत से सामुदायिक शौचालय निर्माण, 6 लाख 20 हजार रुपये की लागत से मुक्तिधाम सह प्रतिक्षालय निर्माण कार्य, 12 लाख 24 हजार रुपये की लागत से धान खरीदी केन्द्र में 6 नग चबुतरा निर्माण एवं 3 लाख 50 हजार रुपये की लागत से सांस्कृतिक शेड निर्माण, ग्राम-ठेंगागुड़ी में 2 लाख रुपये की लागत से सांस्कृतिक शेड निर्माण कार्य, ग्राम-सुपा में 14 लाख 78 हजार रुपये की लागत से शा.हाईस्कूल सूपा में अहाता निर्माण, 1.50 लाख रुपये की लागत से बोर खनन एवं पंप स्थापना, ग्राम-बड़ेभंडार में 3 लाख रुपये की लागत से यात्री प्रतिक्षालय निर्माण कार्य एवं 8 लाख 16 हजार रुपये की लागत से धान खरीदी केन्द्र में 4 नग चबुतरा निर्माण कार्य शामिल है। इसी तरह 11 लाख 85 हजार रुपये की लागत से 7 कार्यों का उन्होंने शिलान्यास किया। जिसमें ग्राम-चिखली में 3 लाख रुपये की लागत से यात्री प्रतिक्षालय निर्माण कार्य, 2 लाख रुपये की लागत से नाली निर्माण कार्य, 01 लाख रुपये की लागत से वार्ड क्रमांक 3 में पानी टंकी निर्माण, ग्राम-रैबार में 2 लाख 35 हजार रुपये की लागत से छज्जा युक्त शेड निर्माण कार्य, 01 लाख रुपये की लागत से पानी टंकी निर्माण कार्य एवं 1.50 लाख रुपये की लागत से स्ट्रीट लाईट फिटिंग कार्य एवं ग्राम-सूपा में 01 लाख रुपये की लागत से पानी टंकी निर्माण कार्य शामिल है।
इस मौके पर रायगढ़ जिला पंचायत अध्यक्ष श्री निराकार पटेल, जिला पंचायत सदस्य श्री आकाश मिश्रा, अध्यक्ष जनपद पंचायत पुसौर श्री सुशील भोई, उपाध्यक्ष जनपद पंचायत पुसौर श्री गोपी चौधरी, सरपंच ग्राम पंचायत चिखली श्रीमती सरस्वती रविशंकर सिदार सहित अनेक जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे।

http://mediapassion.co.in/?p=2459