Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
जानें लॉकडाउन में क्या रहेगा खुला और क्या होगा बंद?

फटाफट डेस्क. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च 2020 को रात 12:00 बजे से पूरे देश में लॉकडाउन की घोषणा की थी. जिसके बाद से देश में संपूर्ण लॉकडाउन जारी है. प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम संबोधन के बाद अपने ट्वीट में कहा कि मेरे देशवासियों, घबराने की कोई जरूरत नहीं है. आवश्यक वस्तुएं, दवाएं आदि उपलब्ध होंगे. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि इन 21 दिनों के दौरान कौन सी सेवाएं चालू रहेंगी और क्या बंद हो जाएगा.

लॉकडाउन में कौन सी दुकानें रहेंगी खुली?

लॉकडाउन में केमिस्ट की शॉप, मेडिकल इक्विपमेंट की दुकानें, लैब और राशन की दुकानें खुली रहेंगी. डॉक्टर के यहां जाने की इजाजत होगी. अस्पताल, डिस्पेंसरी, क्लीनिक, नर्सिंग होम खुले रहेंगे. पेट्रोल, सीएनजी, एलपीजी, पीएनजी जैसी सेवाएं चालू रहेंगी. जनवितरण प्रणाली वाली और आम राशन की दुकानें खुली रहेंगी, फल और सब्जी, डेयरी और दूध, मीट और मछली, चारे की दुकानें खुली रहेंगी.

प्राइवेट गाड़ियों के संचालन की इजाजत भी बेहद जरूरी हालात में होगी. लोगों को केवल मेडिकल जरूरत के लिए, राशन, दवा, दूध और सब्जी खरीदने जाने के लिए इजाजत होगी. खाने, दवाइयों, मेडिकल इक्विपमेंट की ई-कॉमर्स के जरिए डिलिवरी जारी रहेगी. ऐंबुलेंस सेवा भी जारी रहेगी. मेडिकलकर्मियों, नर्स, पैरा-मेडिकल स्टाफ और हॉस्पिटल के सपॉर्ट स्टाफ को यात्रा की इजाजत होगी. बैंक, बीमा दफ्तर, एटीएम खुले रहेंगे. प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया काम करती रहेगी.

लॉकडाउन में डिफेंस, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, राजकोष, डिजास्टर मैनेजमेंट, बिजली उत्पादन और ट्रांसमिशन यूनिट, पोस्ट ऑफिस, नैशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर, पूर्वानुमान की एजेंसियां खुली रहेंगी. पुलिस, होम गार्ड, सिविल डिफेंस, फायर और इमर्जेंसी सर्विस, जेल, जिला प्रशासन और राजकोष, बिजली, पानी और सैनिटेशन का काम होता रहेगा.

लॉकडाउन में क्या रहेंगे बंद?

सार्वजनिक स्थान जैसे मॉल, हॉल, जिम, स्पा, स्पोर्ट्स क्लब बंद रहेंगे. सभी रेस्तरां, दुकानें बंद रहेंगी. शिक्षण संस्थान, ट्रेनिंग, रीसर्च, कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे. धार्मिक स्थल और पूजास्थल बंद रहेंगे. किसी भी धार्मिक आयोजन की इजाजत नहीं होगी.इस समय सोशल, पॉलिटिकल, स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट, अकैडेमिक, कल्चल कार्यक्रमों की इजाजत नहीं होगी. सभी फैक्ट्रियां, वर्कशॉप, ऑफिस, गोदाम, हफ्ते में लगने वाली बाजार बंद रहेंगी. केंद्र और राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के सभी दफ्तर, ऑटोनॉमस/सबऑर्डिनेट ऑफिस और पब्लिक कॉर्पोरेशन बंद रहेंगे.

कमर्शियल और प्राइवेट संस्थान भी बंद रहेंगे. सभी तरीके के पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद होंगे. बस या ट्रेन सेवाएं नहीं चलेंगी.सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द रहेंगी. किसी तरह का निर्माण कार्य फिलहाल बंद रहेगा. सभी तरह के धार्मिक स्थान बंद रहेंगे. अंतिम संस्कार में 20 से ज्यादा लोगों को इजाजत नहीं मिलेगी.

The post जानें लॉकडाउन में क्या रहेगा खुला और क्या होगा बंद? appeared first on FatafatNews.Com.

https://fatafatnews.com/india/know-what-will-be-open-in-lockdown-and-what-will-be-closed/146385/