Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
बुद्ध पूर्णिमा जाने क्या है खास

वैशाख मास की पूर्णिमा को गौतम बुद्ध की जयंती के रूप में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है| इसलिए वैशाख पूर्णिमा को बुद्ध पूर्णिमा कहा जाता है| कहते है इसी दिन भगवान बुद्ध को बुद्धत्व की प्राप्ति हुई थी| शांति की खोज में कपिलवस्तु के राजकुमार सिद्धार्थ घर-परिवार, राजपाट आदि छोड़कर चले गए थे| भ्रमण करते हुए सिद्धार्थ काशी के समीप सारनाथ पहुंचे जहाँ उन्होंने बोधगया में बोधि वृक्ष के नीचें कठोर तप किया| कठोर तपस्या के बाद सिद्धार्थ को बुद्धत्व ज्ञान की प्राप्ति हुई और वह महान सन्यासी गौतम बुद्ध के नाम से प्रचलित हुए.

बैशाख पूर्णिमा को श्रद्धालु गंगा स्नान करके दान पुण्य भी करते हैं। इसलिए इसे बैशाख स्नान का दिन भी कहा गया है। ऐसी मान्यता है कि इसदिन गंगा स्नान करने से कुंभ में स्नान दान करने के समान पुण्य प्राप्त होता है। रामचरित मानस में कहा गया है कि कलियुग में दान और प्रभु का नाम ही मुक्ति का आधार है। यही कारण है कि सभी पुण्य तिथियों सहित बैशाख पूर्णिमा को भी दान और विष्णुसहस्रनाम पाठ करना बहुत ही पुण्यदायी माना गया है।

The post बुद्ध पूर्णिमा जाने क्या है खास appeared first on Media Passion Chhattisgarh Hindi News.

http://mediapassion.co.in/?p=54728