Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
राजनांदगांव: डॉ. सुरभि मोहोबे ने बचाई बच्चे की जान

जुड़वा बच्चों में एक था अविकसित, दोनो को था जान का खतरा,डॉक्टर ने बचाया !

डॉ. सुरभि मोहोबे ने किया सफल ऑपरेशन..

राजनांदगांव, 04 सितंबर । मां के गर्भ में पल रहे जुड़वा बच्चों की जिंदगी खतरे में सांस ले रही थी । जांच के समय सोनोग्राफी में स्पष्ट चित्र आने के बाद स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. सुरभि मोहोबे ( डॉ. कुमुद मोहोबे मेमोरियल हॉस्पिटल ) बल्देव बाग को यह जानकारी हुई । उन्होंने गर्भवती महिला के परिजनों को उक्त स्थिति से अवगत कराया और बताया कि एक बच्चा पूर्ण रूप से अविकसित है, जबकि दूसरे की जान को भी खतरा है । ऐसे मामलों को पैरासिटिक ट्विन की स्थिति कहा जाता है , जो बहुत कम मामलों में सामने आते हैं । डॉ. सुरभि ने परिजनों को ऑपरेशन की सलाह दी ।

लगभग पांच दिन पूर्व गर्भवती महिला श्रीमती सीमा डेहरे निवासी ग्राम परसुली जिला बालोद का ऑपरेशन डॉक्टर सुरभि मोहोबे द्वारा डॉक्टर कुमुद मोहोबे हॉस्पिटल में किया गया । ऑपरेशन बड़ा जटिल था । कारण यह कि दोनो बच्चे , विकसित एवं अविकसित एक ही नाल से जुड़े हुए थे । अविकसित बच्चे को नाल से अलग करने पर दूसरे के जीवन को भी खतरा हो सकता था क्योंकि उसे भी खून की आपूर्ति उसीके द्वारा की जा रही थी । ऐसी विषम परिस्थिति में डॉक्टर सुरभि मोहोबे ने बड़ी सावधानी के साथ ऑपरेशन किया । हमे चर्चा के दौरान डॉक्टर सुरभि ने बताया कि जो अविकसित बच्चा था वह वास्तव में एक मांस के लोथड़े की तरह था । उसके शरीर में हार्ट भी नहीं बन पाया था । पूर्ण विकसित बच्चे के जीवन को बचाने के लिए डॉक्टर सुरभि ने अविकसित बच्चे के साथ जुड़े नाल को न काटते हुए उसमे से खून के संचार को रोकने नाल को बंद कर दिया । दूसरी ओर मां से मिलने वाले खून को भी रोका गया ।

ऑपरेशन के तुरंत बाद अविकसित बच्चे को अलग करते हुए जीवित बच्चे को कोई खतरा न हो इसलिए उसे तुरंत वेंटीलेटर में रखा गया । बच्चे की स्थिति नार्मल होने तक डॉक्टर ने उसे अपने सतत ऑब्जर्वेशन में रखा । हर पल उसके शरीर के तापमान के अलावा अन्य स्थितियों की रिपोर्ट ली जाती रही । इस पूरी प्रक्रिया में डॉक्टर मोहोब हॉस्पिटल के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर सौरभ मोहोबे की सेवाएं भी ली गईं । उन्होंने बच्चे के लिए जरूरी जीवनरक्षक दवाइयों के अलावा अपनी देख – रेख़ जारी रखी । अब पांचवें दिन बच्चा पूर्ण रूप से स्वस्थ है तथा सांस लेने में सक्षम है । ग्राम परसूली के गरीब किसान परिवार ने अपने बच्चे एवं उसकी मां को स्वस्थ पाकर डॉक्टर सुरभि एवं डॉक्टर सौरभ मोहोबे का आभार माना ।

The post राजनांदगांव: डॉ. सुरभि मोहोबे ने बचाई बच्चे की जान appeared first on कडुवाघुंट.

https://www.kadwaghut.com/?p=56879