Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
रायपुर में संदीप अग्रवाल को बनाया गया टीकाकरण अभियान का जिला नोडल अधिकारी, इन्हें मिली इंसिडेंट कमान्डर की शक्तियाँ, आदेश जारी

रायपुर। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी रायपुर डॉ एस भारतीदासन ने जिले में संचालित टीकाकरण अभियान के लिए संयुक्त कलेक्टर संदीप कुमार अग्रवाल को जिला नोडल अधिकारी बनाया है।

टीकाकरण का कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ

उल्लेखनीय हैं कि छत्तीसगढ़ शासन एवं भारत सरकार द्वारा समय-समय पर जारी गाईडलाईन अनुसार 1अप्रैल से 45 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी व्यक्तियों का टीकाकरण कराया जा रहा है । इसी तरह 1मई से 18 वर्ष से अधिक अवस्था पूर्ण करने वाले सभी व्यक्तियों के टीकाकरण का कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ किया जाना है।

टीकाकरण केंद्र के लिए केंद्र तथा क्लस्टर प्रभारी की नियुक्ति

यह भी उल्लेखनीय कि प्रत्येक टीकाकरण केन्द्र के लिए केन्द्र प्रभारी तथा क्लस्टर प्रभारी की नियुक्ति की गई है । टीकाकरण कार्य की समीक्षा से पाया गया है कि कोविड-19 टीकाकरण के संबंध में आम जनता को जागरुक तथा प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है।

चूँकि 18 वर्ष से अधिक अवस्था वाले सभी व्यक्तियों की जानकारी निर्वाचक नामावली में उपलब्ध है तथा प्रत्येक मतदान केन्द्र अन्तर्गत एक बूथ लेवल ऑफिसर पहले से ही नियुक्त है। कोविड-19 महामारी राष्ट्रीय संकट की स्थिति है तथा इसकी रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु जिले में उपलब्ध सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों की सेवाओं का समुचित उपयोग किया जाना आवश्यक हो गया है।

टीकाकरण के लिए जागरूक करें

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी ने इस आदेश के तहत आपदा प्रबंधन अधिनियम सहपठित एपिडेमिक डिसीजेज एक्ट के अधीन प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुये निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी/सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के रुप में कार्यरत सभी राजस्व अधिकारियों को उनके क्षेत्र अन्तर्गत इंसिडेंट कमान्डर की शक्तियाँ प्रदान की है। इसी तरह उनके अधीन कार्यरत सभी बूथ लेवल ऑफिसर/सुपरवाईजर को आदेशित किया जाता है कि उनके पास उपलब्ध अद्यतन निर्वाचक नामावली सहित फिजिकल डिस्टेंसिंग एवं मास्क का उपयोग करते हुये सर्वे करे। जिन व्यक्तियों द्वारा अभी तक कोविड-19 टीकाकरण नही कराया गया है, उन्हे टीकाकरण हेतु जागरुक तथा प्रोत्साहित करे।

भ्रम का निवारण करें

कोविड-19 टीकाकरण के संबंध में आम जनता द्वारा अगर कोई भ्रम या आशंका है तो उन्हे सही जानकारी देते हुये उनके भ्रम या आशंका का निवारण करे।

इंसिडेंट कमांडर को प्रतिदिन रिपोर्ट करेंगे

सुपरवाईजर बूथ लेवल ऑफिसरो को आवश्यक प्रशिक्षण एवं मार्गदर्शन प्रदान करेगें तथा उनके कार्य की नियमित निगरानी करते हुये संबंधित इंसिडेंट कमान्डर को प्रतिदिन रिपोर्ट करेगें। सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी/इंसिडेंन्ट कमॉडर उनके क्षेत्र अन्तर्गत कोविड-19 टीकाकरण कार्य की नियमित समीक्षा एवं निगरानी करेगें तथा शासन द्वारा निर्धारित प्रोटोकाल अनुसार निर्बाध कोविङ-19 टीकाकरण का कार्य पूर्ण क्षमता के साथ किया जाना सुनिश्चित करेगें।

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी ने कहा है कि सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ सम्पादित करेगें तथा उनके क्षेत्र अन्तर्गत कार्यरत सभी बूथ लेवल ऑफिसर/सुपरवाईजर को सोशल मीडिया एवं उपयुक्त ऑनलाईन व्यवस्था के माध्यम से प्रशिक्षित एव प्रोत्साहित करेगें।

यदि किसी बूथ लेवल ऑफिसर/सुपरवाईजर पूर्व से कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग या एक्टिव सर्विलांस के कार्य में संलग्न है तो वह संबंधित नोडल अधिकारी/इंसिडेंट कमांडर को तत्काल सूचित करेगें, जिससे उनके स्थान पर अन्य उपयुक्त कर्मचारी की ड्यूटी लगाते हुये उन्हें उपरोक्त कार्य हेतु मुक्त किया जावेगा।

टीकाकरण के निर्धारित दैनिक लक्ष्य की पूर्ति सुनिश्चित हो

बूथ लेवल ऑफिसर/सुपरवाईजर संबंधित टीकाकरण केन्द्र प्रभारी एवं क्लस्टर प्रभारी से समन्वय करते हुये यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके क्षेत्र मे टीकाकरण के निर्धारित दैनिक लक्ष्य की पूर्ति सुनिश्चित हो।

The post रायपुर में संदीप अग्रवाल को बनाया गया टीकाकरण अभियान का जिला नोडल अधिकारी, इन्हें मिली इंसिडेंट कमान्डर की शक्तियाँ, आदेश जारी appeared first on The Rural Press.

https://theruralpress.in/sandip-agrwal-vaccination-district-officer-raipur-collector-order/