Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
अक्टूबर का आखिरी प्रदोष व्रत कल, जानिए किस मुहूर्त में करें पूजा…

Pradosh Vrat: अक्टूबर महीने का आखिरी प्रदोष व्रत 26 अक्टूबर को रखा जाएगा. गुरुवार का दिन पड़ने से इसे गुरु प्रदोष व्रत कहते हैं. हर माह 2 प्रदोष व्रत रखे जाते हैं, जिनमें एक कृष्ण पक्ष और दूसरा शुक्ल पक्ष में रखा जाता है. यह प्रदोष व्रत शुक्ल पक्ष में रखा जाएगा.

मान्यातानुसार, प्रदोष व्रत रखने और शिव पूजा करने से भक्तों के जीवन के सभी कष्ट और दुख दूर हो जाते हैं. भोलेनाथ अपने भक्तों की मनोकामनाएं भी पूर्ण करते हैं.

कहा जाता है कि इस प्रदोष व्रत को रखने पर दुश्मनों पर विजय प्राप्त होती है. पंचांग के अनुसार, आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि 26 अक्टूबर, गुरुवार की सुबह 9 बजकर 44 मिनट से शुरू होगी और इस तिथि का समापन अगले दिन 27 अक्टूबर, शुक्रवार सुबह 6 बजकर 56 मिनट पर हो जाएगा. शुभ मुहूर्त के अनुसार, प्रदोष व्रत 26 अक्टूबर के दिन ही रखा जाएगा.

प्रदोष व्रत की पूजा प्रदोष काल (Pradosh Kaal) में की जाती है. ऐसे में गुरुवार शाम 5 बजकर 41 मिनट से रात 8 बजकर 15 मिनट तक प्रदोष काल है, जिसमें भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना करना मंगलकारी माना जाता है.

असल पूजा रात के समय प्रदोष काल में ही होती है. पूजा करते समय बेलपत्र, चंदन, धूप, दीया और अक्षत आदि को पूजा सामग्री में सम्मिलित किया जाता है.

शिव शंकर के साथ ही माता पार्वती का पूजन भी किया जाता है. माता पार्वती पर चुनरी और श्रृंगार की सामग्री अर्पित की जाती है. आरती के बाद भोग लगाया जाता है और प्रसाद बांटकर पूजा का समापन होता है.

(टीम : यहां दी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.cgwall इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

The post अक्टूबर का आखिरी प्रदोष व्रत कल, जानिए किस मुहूर्त में करें पूजा… appeared first on CGWALL-Chhattisgarh News.

https://www.cgwall.com/last-pradosh-fast-of-october-know-in-which-time-to-worship-tomorrow/