Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
अच्छी फसल के लिए मृदा की जानकारी होना बहुत जरूरी.. 

प्रायगराज। अच्छी फसल के लिए मृदा की जानकारी होना बहुत जरूरी है। किसानों को मृदा परीक्षण कराना चाहिए। जिससे उन्हें यह जानकारी होगी कि मिट्टी में किस फसल को लगाना उचित होगा। यह बातें उप निदेशक कृषि वीके शर्मा ने सरदार पटेल संस्थान में किसान सम्मेलन में कहीं। नौ दिनी किसान सम्मेलन के तीसरे दिन उप निदेशक ने किसानों को उपज बढ़ाने के तरीकों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कई बार हम अच्छी कमाई को ध्यान में रखकरफसल लगाने का काम करते हैं, लेकिन वहां की मिट्टी किस प्रकार की फसल के लिए उपयोगी है पहले इसकी जानकारी होना जरूरी है। उन्होंने बताया कि भगवतपुर क्षेत्र में सेबिया अमरूद के लिए मिट्टी सबसे उपयोगी है। यहीं पर यह अमरूद होगा। अन्य किसी क्षेत्र में पौधे लगाने पर ऐसा लाल अमरूद नहीं हो सकता है।

The post अच्छी फसल के लिए मृदा की जानकारी होना बहुत जरूरी..  appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/48593