Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
अम्बिकापुर : विधानसभा निर्वाचन 2023 : त्रुटिरहित निर्वाचक नामावली, ग्राम व वार्ड सभा का आयोजन, मतदान केंद्रों में समस्त सुविधाओं का भौतिक सत्यापन सुनिश्चित करें- कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुन्दन कुमार

निर्वाचन की तैयारी से संबंधित समीक्षा बैठक संपन्न
एकीकृत मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन 02 अगस्त 2023 को

अम्बिकापुर 27 जुलाई 2023

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुन्दन कुमार की अध्यक्षता में गुरुवार को आगामी विधानसभा निर्वाचन की तैयारी के संबंध में विस्तृत समीक्षा की गई। बैठक में कलेक्टर कुन्दन ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार एकीकृत मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन 02 अगस्त 2023 को किया जाना है। इससे पूर्व सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली जाए। उन्होंने समीक्षा बैठक में 15 से भी ज्यादा एजेंडा पर क्रमवार जानकारी ली और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इनमें एक ही परिसर में एक से अधिक मतदान केंद्रों, नेटवर्क विहीन मतदान केंद्र की जानकारी, 100 प्लस एवं 80 प्लस आयु के मतदाताओं की सूची का सत्यापन, दिव्यांग मतदाताओं की मार्किंग एवं वीआईपी मतदाताओं की मार्किंग, संवेदनशील, अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों के निरीक्षण, वल्नरेबल पॉकेट्स की पहचान सहित विभिन्न एजेंडा शामिल हैं।
कुन्दन ने कहा कि 02 अगस्त को होने वाली ग्राम सभा एवं वार्ड सभा के आयोजन हेतु आज से ही मुनादी शुरू करा दी जाए। ग्राम सभा एवं वार्ड सभा का आयोजन जिले के सभी ग्राम पंचायतों व नगरीय निकाय में किया जाए और मतदाता सूची का वाचन सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी आरओ, इआरओ एवं पुलिस अधिकारियों द्वारा स्वयं मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन सुनिश्चित करें। मतदान केंद्रों की रिपोर्ट सेक्टर अधिकारी और आरओ, इआरओ आपसी समन्वय के साथ गंभीरता से तैयार करें। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में सभी बीएलओ, सुपरवाइजर और अभिहित अधिकारियों की निर्वाचन में उनकी भूमिका की जानकारी देते हुए त्रुटिरहित कार्य हेतु प्रशिक्षण सुनिश्चित कर ली जाए। सभी जगह फॉर्म 6, 7 और 8 उपलब्ध रहें। डेमोग्राफिक सिमिलर एंट्री और फोटो सिमिलर एंट्री के संबंध में आवश्यक कार्यवाही त्रुटिरहित हो, इसका विशेष ध्यान रखें।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सुनील शर्मा ने कहा कि निर्वाचन के संबंध में जिले में शांति एवं कानून व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस विभाग द्वारा सावधानी बरती जा रही है। उन्होंने सभी पुलिस अधिकारियों को सतर्क रहकर प्रशासनिक अधिकारियों के साथ समन्वय करते हुए मतदान केंद्रों के निरीक्षण के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता को मतदान केंद्रों आवश्यक सुविधाओं की उपलब्धता के मद्देनजर रैंप, बिजली, शौचालय आदि की व्यवस्था को सुनिश्चित करते हुए प्रमाणपत्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
स्वीप जागरूकता अभियान के बेहतर संचालन हेतु निर्देश- कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुन्दन ने आगामी निर्वाचन में शत प्रतिशत मतदान हेतु स्वीप जागरूकता अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन पर आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान उपस्थित सभी अधिकारियों कर्मचारियों को मतदाता जागरूकता शपथ भी दिलाई गई। बैठक में नगर निगम आयुक्त प्रतिष्ठा ममगई, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला, अपर कलेक्टर एएल ध्रुव, सीईओ जिला पंचायत नूतन कुमार कंवर, संयुक्त कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी टेकचंद अग्रवाल सहित सभी एसडीएम, तहसीलदार एवं निर्वाचन से संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

The post अम्बिकापुर : विधानसभा निर्वाचन 2023 : त्रुटिरहित निर्वाचक नामावली, ग्राम व वार्ड सभा का आयोजन, मतदान केंद्रों में समस्त सुविधाओं का भौतिक सत्यापन सुनिश्चित करें- कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुन्दन कुमार appeared first on .

https://www.kadwaghut.com/?p=97047