Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
आरक्षण पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का बयान, बोले -आरक्षण का लाभ अनुसूचित जाति, पिछड़ी जाति की महिला को न मिले, इसलिए बीजेपी सब खत्म कर रही

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज चंद्रपुर और मालखरोदा विकासखंड में भेंट मुलाकात कार्यक्रम के लिए सिविल लाइन हेलीपैड से रवाना हुए। देश में लगातार रुपए कमजोर होने पर बोले मुख्यमंत्री
केंद्र सरकार ने इस पंचवर्षीय में ऐसी कोई अच्छी योजना इस देश में नहीं लाया गया। पिछले पंचवर्षीय में नोटबंदी और जीएसटी लाया गया। जिसका खामियाजा आज पूरा देश भुगत रहा है। जीएसटी के कारण से महंगाई और नोट बंदी के कारण बेरोजगारी दोनों बड़ा है। देश में किसान और नौजवान दोनों परेशान है।

यूक्रेन में जो युद्ध हुआ है यह जो युद्ध हो रहा है रूस और यूक्रेन के बीच में उसके कारण यूरोप में जो गैस पाइप जा रहा है। वह बाधित हो गया है। बिजली का तार बढ़ा हुआ है स्थिति बहुत भयावह है।

कोयले के भाव बहुत ज्यादा बढ़ गए हैं। विदेश से जो कोयला आ रहा है। 18000 से 20000 रूपए प्रति टन आ रहा है। ऊर्जा महंगा हो रहा है। पेट्रोल और डीजल के भाव की स्थिति आपको पता है। दूसरा यूक्रेन है वो पूरा गेहूं सप्लाई करता था। यूरोप में खाद्यान्न का संकट अलग से है। भारत सरकार ने क्या किया है जो चावल यहां से जा रहा था। उसके निर्यात पर बैन लगा दिया गया। निर्यात बैन होने से किसानों को नुकसान हो रहा है। अभी बरसात में मंडियों में जो धान उन्नीस सौ से 24 सौ रुपए प्रति टन के भाव से जा रहा था। अभी 300 रुपए गिर गया है। एक तरफ से किसानों को परेशान कर रहे हैं। और किसानों को दाम भी नहीं दे रहे हैं।

और तो दुनिया में जिस तरह की स्थिति बनी है उससे उबरने के लिए वह गांधी का रास्ता है। आज पूरी दुनिया में ऊर्जा का संकट है फिर चाहे वह पेट्रोलियम का मामला हो फिर चाहे गैस का मामला हो या फिर बिजली का मामला हो ऊर्जा एक बड़ी संकट में पूरी दुनिया के सामने आए हैं।

आरक्षण पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दिया बयान…

बीजेपी आरक्षण खत्म कर रही हैं वह नहीं चाहते हैं 2005 से लेकर के 2018 तक थे तब क्या किए हैं। दूसरी बात यह है कि आरक्षण देना न पड़े इसके लिए जितने भी सार्वजनिक उपकरण है उन सभी को बेच रहे हैं। भिलाई बिकने वाला है, नगरनार बिकने वाला है, रेलवे स्टेशन बिकने वाले हैं। उसमें भर्ती बंद कर दिए गए। एयर इंडिया बेच दिए, एयरपोर्ट बेच दिए तो आरक्षण का लाभ लोगों को कहां से मिलेगा। जब पद ही नहीं रहेगा। सेंट्रल गवर्नमेंट में भर्ती अभी बंद कर दिए हैं और सार्वजनिक में नौकरी मिलती थी। वह भी बंद कर दिए। आरक्षण का लाभ अनुसूचित जाति पिछड़ी जाति महिला को न मिले इसके लिए वह सब खत्म कर रहे हैं।

इसका एकमात्र जवाब है वह महात्मा गांधी का रास्ता है और महात्मा गांधी के रास्ते पर हम लोग चल रहे हैं और वह छत्तीसगढ़ है खाद हम लोग बना रहे हैं। सुराजी गांव योजना के तहत गोबर से बिजली बंद है। गोबर से जैविक खाद भी बना रहे हैं। दूसरी तरफ हम लोग रूलर इंडस्ट्रीज पार्क जो आवश्यकता है। वह भी उत्पादन करेंगे तो लोगों को रोजगार मिलेगा। व्यापक पैमाने पर हर ब्लॉक में दो रूलर इन डिस्ट्रिक्ट पार्क इस साल खोले हैं लेकिन डिमांड इतनी आज ही हमें उम्मीद नहीं थी कितनी डिमांड आएगी और उसके अनुरूप योजना बना रहे हैं।

रमन सिंह के राजनांदगांव से चुनाव लड़ने को लेकर सीएम भूपेश बघेल ने दिया बड़ा बयान……

भूपेश बघेल ने कहा कि रमन सिंह बैठे-बैठे वही करते हैं कहीं जाते नहीं है कहीं बुलाते नहीं है इसलिए बैठे बैठे बयान दे देते हैं और इस तरह के सवाल मुख्यमंत्री से पूछ लो तो वायरल हो जाएगा। उसी उद्देश पर रमन सिंह रहते हैं।

आरक्षण को लेकर विशेष सत्र पर बयान
कॉन्टिफाई वाला डाटा के लिए हमने पटेल आयोग गठन किया। बहुत जल्दी उसका रिपोर्ट आने वाला है और हाईकोर्ट में पिछले समय गए थे तब भी यह बात आई थी। अब तो यह बात आई थी आरक्षण का आधार क्या है। जब तक यह 25 का डाटा हमको मिलेगा नहीं तो आधार क्या बताएंगे तो उसका आधार बताने के लिए पांच वाला डाटा बहुत जरूरी है, ताकि हम ईडब्ल्यूएस को भी दे सके। पिछड़े वर्ग को भी दे सके। अनुसूचित जाति को भी दे सके और जनजाति को भी दे सके जनजाति और उनसे जाति का जनसंख्या के आधार पर करना है। ईडब्ल्यूएस के लिए 10% तक ही दे सकते हैं। हमारे पास डाटा नहीं होगा। हम कैसे करेंगे पिछड़ा वर्ग हो या अनूसूचित जनजाति। चाहे गरीब वर्ग के हो। उनको भी आरक्षण देना है उसको कैसे करेंगे।

https://www.khabar36.com/chief-minister-bhupesh-baghels-statement-on-reservation/