Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का अभी है सही समय! FAME-2 Scheme खत्म होते ही 60 प्रतिशत की बढ़ोतरी संभव

इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का यह बढ़िया मौका है. अगर आप 31 मार्च 2024 तक इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदते हैं तो कई हजार रुपये की छूट का फायदा मिलेगा. दरअसल, मार्च के बाद फास्टर एडॉप्शन और मैन्युफैक्चरिंग इलेक्ट्रिक व्हीकल यानी FAME 2 स्कीम खत्म हो जाएगी. सरकार ने इसकी मियाद बढ़ाने से मना कर दिया है. हालांकि, इसकी जगह सरकार ने इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रोमोशन स्कीम (EMPS) लाने का ऐलान किया है. यह स्कीम 1 अप्रैल से लागू होगी, और फेम 2 योजना की जगह लेगी.

Electric Scooters के बढ़ेंगे दाम!

रेटिंग एजेंसी ICRA ने एक स्टडी के हवाले से कहा है कि फेम स्कीम खत्म होने के साथ, इलेक्ट्रिक स्कूटर अपने पेट्रोल कंपटीटर्स की तुलना में 70 प्रतिशत महंगे हो जाएंगे. एजेंसी ने कहा है कि FAME 2 सब्सिडी के बिना, इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन की शुरुआती खरीद लागत, प्रोत्साहनों की तुलना में लगभग 10 प्रतिशत बढ़ जाएगी.

EMPS से कटौती की उम्मीद

स्टडी में यह भी दावा किया गया है कि वित्त वर्ष 2025 में भारत के दोपहिया बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की रीच 8 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी. रिपोर्ट में कहा गया है कि जहां FAME 2 सब्सिडी की समाप्ति EV खरीदारों और निर्माताओं के लिए एक झटका हो सकती है, वहीं इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम (EMPS) 2024 की हालिया घोषणा देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने का समर्थन करना जारी रखेगी.

भारत में बढ़ी इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री

सरकारी डेटा के मुताबिक, FAME I के तहत करीब 2,78,000 ईवी की खरीद पर कुल 343 करोड़ रुपये की सब्सिडी खर्च हुई. दूसरी तरफ, FAME II स्कीम को 10,000 करोड़ रुपये के बजट के साथ अप्रैल 2019 से शुरू किया गया. यह स्कीम तीन साल के लिए लागू की गई थी जो मार्च 2024 के बाद खत्म हो जाएगी. भारत में इस साल इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री में 45 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है. सरकार द्वारा सब्सिडी घटाने के बाद भी बिक्री में इजाफा दर्ज किया गया. 2023 में करीब 15 लाख ईवी का रजिस्ट्रेशन हुआ है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक

https://lalluram.com/now-is-the-right-time-to-buy-an-electric-scooter-60-percent-increase-possible-as-soon-as-fame-2-scheme-ends/