Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
उद्योग मंत्री लखमा ने ओरछा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सोनोग्राफी कक्ष का किया शुभारंभ

रायपुर, 13 जून 2023:उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा आज अपने एक दिवसीय प्रवास के दौरान नारायणपुर जिले के दूरस्थ विकासखण्ड मुख्यालय ओरछा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क (रीपा) का निरीक्षण किया। इस दौरान मंत्री श्री लखमा ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र स्थित सोनोग्राफी कक्ष का उद्घाटन कर विभिन्न कक्षों का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं की विस्तार से जानकारी ली और कहा कि इन सुविधाओं का लाभ दूरस्थ इलाकों में रहने वाले सभी ग्रामीणों को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

इस दौरान मंत्री श्री लखमा ने ओरछा में स्थापित रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क (रीपा) का भी निरीक्षण किया। उन्होंने वहां विभिन्न महिला स्व सहायता समूहों द्वारा किये जा रहे कार्याें की जानकारी ली और उनसे बातचीत कर स्वरोजगार से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित भी किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पोहा, स्नेक्स, आलूचिप्स, मसाला उत्पादन, झाड़ू निर्माण के कार्याे को भी देखा और उन्होंने इसकी सराहना भी की। उन्होंने यह भी कहा कि इस कार्य से पुरूषों को भी अधिक संख्या मंे जोड़ा जाना चाहिए। उन्होंने महिला स्व सहायता समूहों द्वारा तैयार किये जा रहे विभिन्न उत्पादों के लिए विपणन व्यवस्था करने पर जोर दिया।

सामुदायिक केंद्र में पहले ही दिन 30 मरीजों का हुआ सफल ऑपरेशन

ओरछा विकासखण्ड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पहली बार चिकित्सकीय ऑपरेशन की शुरूआत हो गई और पहले ही दिन 30 मरीजों का सफल ऑपरेशन किया गया। ओरछा जैसे आदिवासी बाहुल्य और अत्यंत पिछड़े क्षेत्र में चिकित्सकीय सर्जरी की शुरूआत होने से अब इस दूरस्थ क्षेत्र के आसपास के ग्रामीणों को सर्जरी के लिए नारायणपुर जाने की जरूरत नहीं होगी।

ओरछा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मंे ऑपरेशन थियेटर तैयार होकर ऑपरेशन प्रारंभ होने से धनोरा, धौड़ाई, छोटेडोंगर और ओरछा के लोगों को ऑपरेशन की सुविधा का लाभ मिलेगा। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अथक प्रयासों के फलस्वरूप यह संभव हुआ है। साथ ही यह प्रयास किया जा रहा है कि क्षेत्र में अधिकतम लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाएं सुलभ हो सके।

रीपा में श्री गणेश महिला स्व सहायता समूह द्वारा आलू चिप्स, मां अम्बे स्व सहायता समूह द्वारा पोहा और मां शीतला स्व सहायता समूह द्वारा फूल झाड़ू बनाने का कार्य किया जा रहा है। इस रीपा केंद्र को वाईफाई सुविधा से लैस किया गया है। जिसका लाभ यहां काम करने वाले महिला स्व सहायता समूह के युवा और महिलाएं उठा रही हैं।

इस अवसर पर छत्तीसगढ़ हस्त शिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष श्री चंदन कश्यप, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती श्यामबत्ती नेताम समेत जनप्रतिनिधिगण, विभिन्न विभाग के अधिकारी एवं आमजन बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

http://mediapassion.co.in/?p=35095