Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
एसआई भर्ती : बगैर पात्रता साक्षात्‍कार के लिए बुलाई गई 367 महिलाएं

नेशल अलर्ट/www.nationalert.in
रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में पुलिस उपनिरीक्षक की भर्ती विवादों से घिर गई है। साक्षात्‍कार के पूर्व सूची जारी होते ही नियम व पात्रता पर सवाल उठाए जा रहे हैं। इसे लेकर कुछ अभ्‍यर्थियों ने सूची में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए मुख्‍य न्‍यायाधीश को पत्र लिखा है।

उल्‍लेखनीय है कि छत्‍तीसगढ़ में उपनिरीक्षक (एसआई) की भर्ती लगातार विवादों में घिरती चली आ रही है। पूर्ववर्ती सरकार के समय से वर्तमान सरकार के समय तक एसआई भर्ती को लेकर अनगिनत सवाल उठे हैं। इन्‍हीं सवालों में नियम व पात्रता से जुड़े सवाल भी बताए जा रहे हैं।

एसआई भर्ती की लिखित परीक्षा सूची के बाद साक्षात्‍कार की तैयारी में विभाग जुटा हुआ है। इसके पहले अब अभ्‍यर्थी नई शिकायत लेकर सामने आए हैं। इसे लेकर उन्‍होंने मुख्‍य न्‍यायाधीश को पत्र भी लिखा है। इसी पत्र में कई तरह के आरोप लगाए गए हैं।

971 पदों पर होना है चयन
उल्‍लेखनीय है कि राज्‍य के 971 युवा उपनिरीक्षक चुने जाएंगे। इसके लिए साक्षात्‍कार 17 अगस्त से प्रारंभ होगा। एसआई परीक्षा में पास हुए अभ्यर्थियों के साक्षात्‍कार के पूर्व चीफ जस्टिस से जल्द सुनवाई कर निर्णय लेने की मांग की जा रही है।

आरोप है कि सूची में नियम के अनुसार प्लाटून कमांडर के लिए महिलाएं पात्र नहीं होने के बावजूद शामिल की गई हैं। इनकी संख्‍या 367 बताई जाती है। साक्षात्‍कार के लिए 1378 अभ्यर्थी पात्र हैं। जिसमें 1136 पुरुष और 242 महिलाएं शामिल हैं।

सब इंस्पेक्टर, सूबेदार, प्लाटून कमांडर जैसे कुल 971 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया के त्रुटिपूर्ण होने का आरोप लगाते हुए तकरीबन 110 याचिकाएं दायर की जा चुकी हैं। छत्तीसगढ़ व्यवसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) ने सब इंस्पेक्टर, सूबेदार, प्लाटून कमांडर, सब इंस्पेक्टर (रेडियो), सब इंस्पेक्टर (कंप्यूटर)  पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की थी।

29 जनवरी 2023 को ली गई लिखित परीक्षा के बाद साक्षात्‍कार के लिए सूची जारी हुई। अब यह सूची ही विवादों में है। पत्र लिखने वाले अभ्यर्थियों का कहना है कि परीक्षा में नियमों का उल्लंघन किया गया है। अभ्यर्थियों ने 120 नामों की दो बार गिनती सहित 5 गुना से कम अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाने का आरोप लगाया है।

उनके मुताबिक प्रावीणता सूची जारी करने में भर्ती नियमों का पालन नहीं किया गया है। इस कारण तकरीबन 2200 अभ्यर्थी प्रभावित हुए हैं। उन्‍होंने तर्क दिया है कि पहली सूची में कुल पद के 20 गुना अभ्यर्थियों को प्रवीणता के आधार पर चयनित किया जाना था, लेकिन वर्गवार छंटनी कर सूची तैयार की गई।

2 अगस्त को जारी की गई सूची में 120 अभ्यर्थियों का नाम दो बार आया है। इसका सीधा नुकसान 120 युवाओं को उठाना हुआ है। प्लाटून कमांडर की सूची में 367 महिलाएं हैं जबकि नियम के अनुसार प्लाटून कमांडर के लिए पात्र नहीं है।

साक्षात्‍कार के लिए 1378 अभ्यर्थी पात्र बताए गए हैं। इनमें से 1136 पुरुष और 242 महिलाएं शामिल हैं। अभ्यर्थियों का कहना है कि इंटरव्यू के लिए 2925 पात्रों को बुलाया जाना था लेकिन 1378 को ही पात्र घोषित किया गया है।

http://www.nationalert.in/?p=11308