Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
एसईसीएल के 27 ट्रक जब्त…खनिज टीम की बड़ी कार्रवाई…18 क्रशर उद्योग पर जड़ा ताला…अवैध परिवहन की 6 गाड़ियां बरामद

बिलासपुर— खनिज विभाग की ताबड़तोड़ कार्रवाई से रेत,गिट्टी,मुरूम,कोयला और मिट्टी के अवैध कारोबारियों में हाय तौबा मच गयी है। विभाग की टीम ने पिछले तीन दिनों में कार्रवाई कर अवैध तरीके से संचालित 18 स्टोन क्रशर पर ताला जड दिया है। विभाग ने एसईसीएल को भी नही बख्शा है। खुले में कोयला परिवहन करते 27 ट्रक को जब्त किया है। इसके अलावा अवैध परिवहन मामले में 5 गाड़ियों को बरामद कर थाना के हवाले किया है।

कलेक्टर अवनीश शरण के निर्देश पर माइनिंग की कार्रवाई से खनजि उत्खनन और परिवहन से जुड़े अवैध कारोबारियों का नशा उतर गया है। अवैध कारोबार करने वालों में जमकर हंगामा है। खनिज अधिकारी डॉ.डीके मिश्रा ने बताया कि खनिज विभाग की टीम खनिज अधिकारी अनिल साहू और निरीक्षक राहुल गुलाटी की अगुवाई में  ताबड़तोड़ कार्रवाई कर दो दर्जन से अधिक वाहनों को पकड़ा है।

डॉ. मिश्रा ने बताया कि जिला स्तरीय टीम ने रविवार को भी लगातार कार्रवाई को अंजाम दिया है। टीम ने रायपुर रोड पर भोजपुरी टॉल नाका और रतनपुर मार्ग पर बीती रात वाहनों की जांच पड़ताल किया। आधी रात तक टीम ने लगभग 85 वाहनों को रोककर कार्रवआई को अंजाम दिया। 29 ट्रक को बिना ढके खुले में कोयला और क्लिंकर परिवहन करते पकड़ा गया। इसमें 27 वाहन एसईसीएल कोरबा और  एक- एक वाहन ग्लोबल मिनरल्स अमसेना का है। इसके अलावा  सीमेंट खपराडीह सिमगा की भी गाड़ी है।

पकड़े गए सभी वाहनों पर प्रदूषण नियंत्रण अधिनियम के तहत कार्रवाई की गयी है। वाहनों को हिर्री और चकरभांठा थाना के हवाले किया गया है। टीम की कार्रवाई में खनिज विभाग के अलावा पर्यावरण मण्डल, खनिकर्म, आरटीओ, पुलिस, निगम और राजस्व विभाग के अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया है।

तीसरे 6 को मिलाकर कुल 18 स्टोन क्रशर सील

खनिज अधिकारी ने जानकारी दिया कि टीम ने जांच पड़ताल के दौरान अनियमितता पाए जाने पर 6 क्रशर को सील किया है। इस तरह पिछले तीन दिनों की कार्रवाई में कुल 18 क्रशर उद्योग को अवैध संचालन के जुर्म में सील कर दिया गया है। दिनेश मिश्रा ने बताया कि तखतपुर तहसील स्थित ग्राम दर्री, घोरामार और बेलसरा में 06 चूनापत्थर खदानों को अवैध संचालित होना पाय गया है। क्रशर संचालक शत्रुघन चंद्राकर, सुनील कुमार अग्रवाल, विष्णु प्रसाद अग्रवाल, मेसर्स लैण्डमार्क इंजीनियरिंग, पुष्पा दुबे और रामकुमार खुसरो ने दस्तावेज पेश नही किया। सभी खदानों को सील किया गया।

पर्यावरण शर्तों का उल्लंघन…7 को थमाया नोटिस

बिल्हा तहसील स्थित ग्राम धौराभांटा और  हरदी में 4 कोयला के अस्थायी भण्डारण अनुज्ञप्तिधारी गा ट्रेडर्स, सत्यभामा ट्रेडर्स, लक्ष्मी एजेंसी को नोटिस थमाया गया है। इसके अलावा हनुमान कोल ट्रेडर्स समेत 3 डोलोमाईट प्लाट के संचालक शाह स्टोन सप्लायर पार्टनर गिरिश कुमार शाह, शाह स्टोन स्प्लायर प्रो. हरीश कुमार शाह और सिंह स्टोन माईन्स प्रो. रघुराज सिंह को पर्यावरण शर्तों का पालन नहीं करते पाया गया है। भू-राजस्व जमा नहीं करने के जुर्म में पर्यावरण एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों ने नोटिस दिया है।

बिना रायल्टी परिवहन पर 6 पर प्रकरण दर्ज

खनिज अमला ने चूनापत्थर के साथ 2 ट्रेक्टर, रेत के परिवहन करते 1 ट्रेक्टर, 2 हाईवा के अलावा मुरूम परिवहन करते 1 हाईवा को जब्त किया गया है। किसी के पास किसी प्रकार का वैध दस्तावेज नही पाया गया। सभी वाहनों को थाना सकरी और जुनापारा चौकी में सुरक्षित पुलिस के हवाले किया गया है।

https://www.cgwall.com/27-trucks-of-secl-seized-major-action-of-mineral-team/