Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
ओम बिड़ला की जीवनी : Om Birla Biography Hindi

Om Birla Biography Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Chunav Chetr, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth: ओम बिड़ला का जन्म 23 नवंबर 1962 को हुआ था और वह एक भारतीय विधायक और सामाजिक कार्यकर्ता हैं, जो 2019 से 17वीं लोकसभा अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं। उन्होंने 2014 से राजस्थान के कोटा-बूंदी से लोकसभा सदस्य के रूप में कार्य किया है। वह 2003 से 2014 तक कोटा दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से विधानसभा सदस्य भी रहे। वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्य भी हैं। 

वह भाजपा की युवा शाखा, भारतीय जनता युवा मोर्चा में शामिल हो गए और छात्र राजनीति में शामिल हो गए। वह संगठन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बने। वह छात्र राजनीति में भी शामिल थे, और जब भाजपा ने शुरू में उन्हें 2003 में प्रतिष्ठित कोटा विधानसभा सीट के लिए नामांकित किया, तो वह अपनी जीत के बारे में अनिश्चित थे।

व्यक्तिगत जीवन और शिक्षा

ओम बिड़ला का जन्म एक मारवाड़ी हिंदू परिवार में श्रीकृष्ण बिड़ला और शकुंतला देवी के घर हुआ था। उन्होंने गवर्नमेंट कॉमर्स कॉलेज, कोटा और महर्षि दयानंद सरस्वती कॉलेज, अजमेर से वाणिज्य में मास्टर डिग्री पूरी की। उन्होंने 1991 में अमिता बिड़ला से शादी की और उनकी दो बेटियाँ हैं, जिनका नाम आकांशा और अंजलि है। 

एक पूर्णकालिक राजनीतिज्ञ होने के अलावा, वह कई परोपकारी गतिविधियों में भाग लेते हैं। विभिन्न माध्यमों से वह समय-समय पर विभिन्न सामाजिक सेवाओं जैसे वृद्ध, विकलांग नागरिकों, गरीब और असहाय महिलाओं की मदद करने में रुचि रखते हैं।

वह विभिन्न सामाजिक संगठनों के माध्यम से कई विकलांग, कैंसर और थैलेसीमिया रोगियों की सहायता करने में शामिल रहे हैं, जो विकलांग लोगों को मुफ्त ट्राइसाइकिल, व्हीलचेयर और श्रवण यंत्र भी प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने बाढ़ पीड़ितों की सहायता की, बचाव कार्यों में राहत दल का नेतृत्व किया और 15-16 अगस्त 2004 को कोटा शहर में बाढ़ पीड़ितों को आश्रय और चिकित्सा देखभाल प्रदान की।

राजनीतिक कैरियर

ओम बिड़ला ने 2003 में कोटा दक्षिण से चुनाव लड़कर अपना पहला विधानसभा चुनाव जीता। उन्होंने कांग्रेस के शांति धारीवाल के खिलाफ 10,101 वोटों से जीत हासिल की। उन्होंने 2008 में कांग्रेस के राम किशन वर्मा के खिलाफ 24,300 वोटों के साथ अपनी सीट बचाई। 2013 में, संसद सदस्य बनने से पहले, उन्होंने अपना तीसरा विधानसभा चुनाव पंकज मेहता (कांग्रेस) के खिलाफ 50,000 वोटों से जीता। वह 2003-08 में अपने कार्यकाल के दौरान राजस्थान सरकार में संसदीय सचिव (MoS रैंक) थे।

बिरला कोटा निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार के रूप में 16वीं और 17वीं लोकसभा दोनों के लिए चुने गए। 16वीं लोकसभा में, वह ऊर्जा संबंधी स्थायी समिति और सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की सलाहकार समिति के सदस्य थे।

लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए उनकी पसंद ने सत्ता पक्ष के सांसदों सहित कई लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया। 19 जून 2019 को, भाजपा के पीएम मोदी द्वारा चलाए गए चुनाव के आंदोलन के बाद, ओम बिड़ला को 17 वीं लोकसभा अध्यक्ष चुना गया। कांग्रेस और द्रविड़ मुनेत्र कड़गम पार्टियों ने भी बिड़ला के लिए नोटिस दिया और उन्हें निचले सदन के पीठासीन अधिकारी के रूप में निष्पक्ष रहने के लिए प्रोत्साहित किया 

  • साल 1987 में भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष बने
  • साल 1991 में भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष बने
  • साल 1997 में भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष
  • साल 2003 में राजस्थान में हुए विधानसभा चुनाव में कोटा दक्षिण से निर्वाचित हुए
  • साल 2008 में राजस्थान में हुए विधानसभा चुनाव में पुनः एक बार फिर कोटा दक्षिण से निर्वाचित हुए
  • साल 2013 में राजस्थान में हुए विधानसभा चुनाव में तीसरी बार जीत दर्ज की
  • साल 2014 में मोदी लहर में विधायक रहते ही दक्षिण कोटा निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा का चुनाव लड़ा और विजय हुए
  • साल 2019 में पुनः उसी लोकसभा क्षेत्र से दोबारा चुनाव लड़ा और इस बार फिर लोकसभा के लिए चुने गएँ. एमपी बनने के बाद लोकसभा का अध्यक्ष बाए गएँ

ओम बिड़ला के संभाले गए पद 

  • 1987–91 जिला अध्यक्ष, भारतीय जनता युवा मोर्चा, कोटा
  • 1991–1997 प्रदेश अध्यक्ष, भारतीय जनता युवा मोर्चा, राजस्थान प्रदेश
  • 1997-2003 राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, भारतीय जनता युवा मोर्चा
  • 2003-2015 कोटा दक्षिण से विधायक
  • 2014-वर्तमान कोटा से सांसद
  • 19 जून 2019 – वर्तमान लोकसभा अध्यक्ष

ओम बिड़ला की संपत्ति (Om Birla Net Worth)

ओम बिड़ला साहब की संपत्ति की बात करे तो साल 2019 में लोकसभा चुनाव में दायर हलफनामे के अनुसार इनकी संपत्ति 4,83,47,737 रुपये है। इनकी पत्नी अमिता के पास 3 करोड़ 58 लाख रुपए से ज्यादा की संपत्ति है। बिड़ला साहब के नाम पर केवल एक आवासीय संपत्ति है, वहीं उनकी धर्मपत्नी के नाम पर 3 अचल संपत्तियां हैं।

https://npg.news/biography/om-birla-biography-hindi-age-wiki-wife-family-chunav-chetr-date-of-birth-wife-family-height-career-nick-name-net-worth-1262903