Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
कांग्रेसियों को टिकट की चाह, क्या है राज ?

नेशन अलर्ट/www.nationalert.in
राजनांदगांव। प्रदेश सहित जिले में कांग्रेस की टिकट के लिए एक तरह से होड़ मची हुई है। क्या कार्यकर्ता और क्या पदाधिकारी… सभी ने उत्साह के साथ कांग्रेस से टिकट चाही है। 6 विधानसभा क्षेत्रों में कुल जमा 381 की दावेदारी के मध्य राजनांदगांव के वर्तमान विधायक पूर्व मुख्‍यमंत्री रमन सिंह के खिलाफ 55 कांग्रेसियों ने टिकट का दावा किया था।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में कांग्रेसियों को उम्मीद है कि इस बार भी वह विधानसभा चुनाव जीतकर सरकार रिपीट करने जा रही है। संभवत: इसी के मद्देनजर कांग्रेसियों ने पूरे उत्साह के साथ राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र में आने वाली विधानसभा सीटों डोंगरगढ़, डोंगरगांव, खुज्जी, मोहला-मानपुर, खैरागढ़ सहित राजनांदगांव विधानसभा क्षेत्र से टिकट मांगने में जोरशोर दिखाया है।

सबसे कम दावेदार मोहला-मानपुर में
मोहला-मानपुर में सबसे कम दावेदार दिखाई दिए थे। इस सीट से 40 उम्मीदवार टिकट की चाह रख रहे थे। इसके बाद डोंगरगांव और डोंगरगढ़ से 59-59 दावेदारों ने टिकट के लिए आवेदन किया था। खैरागढ़ विधानसभा क्षेत्र से 68 दावेदार थे। सर्वाधिक दावेदार उस खुज्जी सीट से थे जहां से बाहरी प्रत्याशी भी चुनाव जीतते रहे हैं। फिलहाल विधायक छन्नी साहू के अलावा कुल जमा 100 लोगों ने टिकट चाही थी।

राजनांदगांव विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व डॉ.रमन सिंह करते रहे हैं। पूर्व मुख्‍यमंत्री डॉ.रमन के खिलाफ कांग्रेस से 55 दावेदार उभरकर सामने आए थे। भाजपा में डॉ.रमन सिंह एक तरह से इकलौते दावेदार हैं। इसकी पुष्टि तब हो गई थी जब अकेले उनके नाम पर पर्यवेक्षकों की बैठक में मोहर लगाई गई थी।

इतने सारे आवेदन देखकर लगता तो यही है कि कांग्रेस का भविष्य संभवत: उज्जवल ही है। कांग्रेसियों की इतनी बड़ी तादाद बताती है कि वह इस बार अपनी सरकार बनने की सोच रहे हैं। हालांकि अब दावेदारों में से कईयों की छंटनी हो चुकी है। अब ब्लॉक में से आए दावेदारों की सूची में से चुनिंदा नामों के पैनल तैयार किए गए हैं। डॉ.एल हनुमंतया ने सात घंटे तक बैठक लेकर नामों के पैनल तैयार किए।

पर्ची का लेना पड़ा सहारा
बड़ी संख्‍या में टिकट की चाह रखने वाले दावेदारों के चलते पर्ची का सहारा लेना पड़ा है। अकेले राजनांदगांव विधानसभा क्षेत्र से ही कुल जमा 9 नामों का पैनल तैयार करना पड़ा है। शहर से अलग नाम है और ग्रामीण कांग्रेस से अलग नाम हैं।

राजनांदगांव शहर से नगर अध्‍यक्ष कुलबीर छाबड़ा, श्रीकिशन खंडेलवाल, नरेश डाकलिया, निखिल द्वि‍वेदी, जितेंद्र मुदलियार के अलावा चर्चाओं में भावी प्रत्‍याशी बताई जा रहीं महापौर श्रीमति हेमा देशमुख सहित ग्रामीण से पदम कोठारी, गोवर्धन देशमुख, भागवत साहू के नाम पैनल में लिए गए हैं।

खैरागढ़ विधानसभा क्षेत्र से विधायक यशोदा वर्मा के अलावा पूर्व विधायक गिरवर जंघेल व दशमत जंघेल जैसे लोधी समाज के नाम पैनल में लिए गए हैं। खुज्‍जी विधानसभा क्षेत्र से विधायक छन्‍नी साहू के अलावा जिला सहकारी बैंक अध्‍यक्ष नवाज खान व चुम्‍मन साहू के नाम पैनल में बताए जाते हैं। इनमें से नवाज खान की तैयारी लोकसभा चुनाव के लिए भी देखी जा रही है।

डोंगरगांव विधानसभा क्षेत्र से विधायक दलेश्‍वर साहू के सहित विभा साहू, महेंद्र यादव व गुलाब वर्मा के नाम शामिल हैं। डोंगरगढ़ विधानसभा क्षेत्र से विधायक भुनेश्‍वर बघेल के अलावा पहले विधानसभा चुनाव हार चुके डॉ.थानेश्‍वर पटिला सहित हर्षिता स्‍वामी के नाम शामिल बताए जाते हैं।

मोहला-मानपुर विधानसभा क्षेत्र की बैठक बुधवार को रखी गई है। जिला अध्‍यक्ष बनाए गए अनिल मानिकपुरी की मौजूदगी में मोहला-मानपुर विधानसभा क्षेत्र से 40 उम्‍मीदवारों में से अब पैनल के लायक तीन नामों का चयन कर उसे पीसीसी भेजा जाएगा।

http://www.nationalert.in/?p=11592