Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
कार्डों के नवीनीकरण पर सरकार खर्च कर रही 10 करोड़ रुपये, भगवा रंग में रंगे दिखेंगे नए राशन कार्ड

रायपुर। छत्तीसगढ़ में सरकार बदलने के साथ ही योजनाओं के नाम बदलने से लेकर अफसरों के तबादलों की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। अब इसी क्रम में प्रदेश में राशन कार्ड बदलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

भाजपा सरकार अब भगवा रंग में राशन कार्ड को रंगने जा रही है। इसमें पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की तस्वीर को हटाकर अब सीएम विष्णुदेव साय और खाद्य मंत्री दयालदास बघेल की फोटो लगाई जा रही है।

पिछली कांग्रेस सरकार में भी मुख्यमंत्री के साथ खाद्य मंत्री की तस्वीर प्रिंट की गई थी। करीब 77 लाख राशन कार्ड बदलने में भूपेश सरकार ने 2019 में 8 से 10 करोड़ रुपये खर्च किए थे। इस बार फिर राशन कार्ड का रंग और फोटो बदलने में इतनी ही रकम खर्च की जाएगी। पिछली सरकार ने एक राशन कार्ड प्रिंट करने पर 11 रुपये खर्च किए थे। पूर्व में की गई प्रिंटिंग के अनुसार 76 लाख 62 हजार 211 राशन कार्ड छापने में इस बार 8.42 करोड़ रुपये से भी ज्यादा खर्च होंगे। राशन कार्डों की छपाई सरकारी प्रेस संवाद से होती है, तो यह खर्च आधा होने की संभावना है।

कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला का कहना है कि भाजपा केवल अपने प्रचार के लिए फिर से जनता को लाइन में खड़े करने की तैयारी कर रही है। हजारों-लाखों रुपये इसमें राज्य कोष का खर्च किया जाएगा। राशन कार्ड जब पुराने हो जाएं या फट जाएं तब बदले भी जाएं तो ठीक है। अभी तो दो साल पहले ही राशन कार्ड बने हैं। सभी के पास नए राशन कार्ड हैं। सिर्फ और सिर्फ अपनी फोटो लगाने के लिए इसे निरस्त कर रहे हैं।

दरअसल, छत्तीसगढ़ में कार्ड का रंग और फोटो बदलने के बाद अगले महीने से नए राशन कार्ड बांटने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। एक माह के भीतर 19 फरवरी तक 77 लाख राशन कार्ड बांटने का टारगेट तय किया गया है। लेकिन इतने कम वक्त में लाखों कार्ड कैसे छपेंगे, इसे लेकर भी कई सवाल खड़े हो रहे हैं। राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए अभी केवाईसी करने का काम शुरू कर दिया गया है। अब तक 1.50 लाख से ज्यादा लोगों ने नए कार्ड के लिए आवेदन भी कर दिया है। ज्यादातर लोग राशन दुकान संचालकों से क्यूआर कोड से कार्ड का नवीनीकरण करवा रहे हैं। सरकार का कहना है कि नवीनीकरण के बाद नया कार्ड राशन दुकानों से ही लोगों तक पहुंचा दिया जाएगा।

अंत्योदय, प्राथमिकता, निराश्रित तथा निशक्तजन श्रेणी के जारी राशन कार्ड के लिए नवीनीकरण की पूर्ण प्रक्रिया निशुल्क होगी। सामान्य श्रेणी के राशन कार्ड धारकों के लिए एप के माध्यम से नवीनीकरण के लिए 10 रुपये की राशि निर्धारित की गई है। केंद्र सरकार के निर्देश पर पिछले साल ही सभी राशन कार्ड सदस्यों का केवाईसी की थी। अब फिर इस साल राशन कार्डों का नवीनीकरण होने से दुकानों में जाकर आवेदन करना होगा। यानी राशन कार्ड के सत्यापन के लिए लोग लगातार परेशान हो रहे हैं। राशन कार्ड बदले जाने के मामले में कांग्रेस ने अपनी प्रतिक्रिया दी है।

https://khabar36.com/government-is-spending-rs-10-crore-on-renewal-of-cards/