Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
कूनो से गुड न्यूज : ‘ज्वाला’ ने बढ़ा दी पार्क की शान, तीन नहीं बल्कि चार बच्चों को दिया था जन्म

श्योपुर। मंगलवार को मादा चीता ‘ज्वाला’ के तीन शावकों के जन्म की खबर सामने आई थी. लेकिन केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव की एक पोस्ट से यह खुशी दोगुनी हो गई है, क्योंकि ज्वाला ने तीन नहीं बल्कि चार शावकों को जन्म दिया है. एक शावक वन विभाग अमले को दूसरे दिन मिला है, जिसका वीडियो मंत्री भूपेंद्र यादव ने शेयर किया है.

ज्वाला ने दिया चार शावकों को जन्म

मंत्री भूपेंद्र यादव ने ट्वीट करते हुए लिखा ‘वन्यजीव चमत्कार! जैसे ही अग्रिम पंक्ति के वन्यजीव योद्धा ज्वाला के करीब पहुंचने में कामयाब रहे, उन्होंने पाया कि उसने तीन नहीं, बल्कि चार शावकों को जन्म दिया है. इससे हमारा आनंद कई गुना बढ़ गया है. सभी को बधाई. हम प्रार्थना करते हैं कि शावक भारत में अपने घर में फलें-फूलें और समृद्ध हों.’

अब 8 शावकों समेत 21 चीते

मादा चीता ज्वाला के चार शावकों के आने के बाद अब कूनो नेशनल पार्क में 8 शावकों समेत चीतों की कुल संख्या 21 हो गई है. ज्वाला से पहले 3 जनवरी को मादा जीता आशा ने भी तीन शावकों को जन्म दिया था. ऐसे में अब यहां कुल 8 शावक हैं, जबकि 13 व्यस्क चीते हैं, ऐसे में पार्क प्रबंधन फिलहाल खुश नजर आ रहा है. बता दें कि भारत में चीता प्रोजेक्ट के तहत 8 चीते नामीबिया और 12 चीते दक्षिण अफ्रीका से लाए गए थे, जिनमें से कुछ चीतों की मौत हो चुकी है. लेकिन अब धीरे-धीरे कूनो नेशनल पार्क में चीतों का परिवार बढ़ने लगा है.

https://khabar36.com/good-news-from-kuno/