Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
कोंडा विश्वेश्वर रेड्डी का जीवन परिचय (जीवनी) : Konda Vishweshwar Reddy Biography Hindi

Konda Vishweshwar Reddy Biography Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes, in Hindi: कोंडा विश्वेश्वर रेड्डी का जन्म 26 फरवरी 1960 को हुआ था। वह एक इंजीनियर, उद्यमी, राजनीतिज्ञ और चेवेला निर्वाचन क्षेत्र, तेलंगाना से संसद के रुप में निर्वाचित सदस्य हैं। उन्होंने तेलंगाना राष्ट्र समिति के उम्मीदवार होने के नाते भारतीय आम चुनाव 2014 जीता। वह कोंडा वेंकट रंगा रेड्डी के पुत्र हैं, जिसके बाद जिला रंगा रेड्डी का नाम रखा गया था।

रेड्डी भारत के एकमात्र सांसद हैं जिन्हें संसद सदस्य के रूप में कार्य करते हुए अमेरिकी पेटेंट प्रदान किया गया है। उनकी घोषित संपत्ति के अनुसार, वह तेलंगाना के सबसे अमीर राजनेता हैं, 2014 में 528 करोड़ रुपये और 2019 में 895 करोड़ रुपये के साथ। उनकी शादी अपोलो अस्पताल के संस्थापक प्रताप सी. रेड्डी की बेटी संगीता रेड्डी से हुई है। 2018 में, रेड्डी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गए और मार्च 2021 में इस्तीफा दे दिया।

  • पूरा नाम कोंडा विश्वेश्वर रेड्डी
  • जन्म तिथि 26 Feb 1960 (उम्र 64)
  • जन्म स्थान हैदाराबाद, तेलंगाना
  • पार्टी का नाम Bharat Rashtra Samithi
  • शिक्षा परास्नातक
  • व्यवसाय अभियंता, व्यापारी
  • पिता का नाम श्री कोंडा माधव रेड्डी
  • माता का नाम श्रीमती कोंडा जयलता रेड्डी
  • जीवनसाथी का नाम श्रीमती कोंडा संगिता रेड्डी
  • संतान 3 पुत्र 1 पुत्री
  • स्थाई पता 8-2-674 / 1, सड़क संख्या 13, बंजारा हिल्स, हैदराबाद -500034, तेलंगाना टेल. : (040) 23301959, 23399643, 09849023345 (एम)
  • वर्तमान पता 44, मीना बाग, उपराष्ट्रपति सभा के सामने, नई दिल्ली-110 0010 9 4 9 0 9 3345 (एम)
  • सम्‍पर्क नंबर 9849023345
  • ई-मेल kvishweshwar.reddy@sansad.nic.in

प्रारंभिक जीवन:

कोंडा विश्वेश्वर रेड्डी का जन्म 26 फरवरी 1960 को हैदराबाद, तत्कालीन आंध्र प्रदेश में हुआ था। उनके दादा तेलंगाना के स्वतंत्रता सेनानी और आंध्र प्रदेश के उपमुख्यमंत्री कोंडा वेंकट रंगा रेड्डी थे। रेड्डी ने मद्रास विश्वविद्यालय से बीई (इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग) पूरा किया। उन्होंने अमेरिका के न्यू जर्सी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से मास्टर डिग्री भी प्राप्त की।

कैरियर:

पेशे से एक इंजीनियर के रूप में, रेड्डी ने न्यू जर्सी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, एनजे और एसेक्स काउंटी कॉलेज, न्यूयॉर्क में सहायक संकाय के रूप में काम किया। वह एक सफल सॉफ्टवेयर उद्यमी हैं, उन्होंने इंजीनियरिंग अनुसंधान और विकास में शामिल कंपनी सिटाडेल रिसर्च एंड सॉल्यूशंस की स्थापना की। 

राजनीतिक करियर:

रेड्डी ने 2013 में तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) पार्टी के अध्यक्ष के चंद्रशेखर राव के निमंत्रण पर राजनीति में शामिल हो गए। उसके बाद से, उन्होंने चेवेल्ला लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से 75,000 से अधिक मतों के अंतर से संसद सदस्य की सीट जीती। वह 2024 में चेवेल्ला से सांसद सीट के लिए पुनः चुनाव लड़ रहे हैं।

रेड्डी ने नवंबर 2018 में भारत राष्ट्रीय कांग्रेस से इस्तीफा दिया और सोनिया गांधी और राहुल गांधी की उपस्थिति में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गए। बाद में, मार्च 2021 में, उन्होंने भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने के लिए कांग्रेस पार्टी से भी इस्तीफा दे दिया।

https://npg.news/biography/konda-vishweshwar-reddy-biography-hindi-age-wiki-wife-family-election-date-of-birth-wife-family-height-career-net-worth-daughter-children-politics-party-quotes-in-hindi-1263116