Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
क्या आप भी घुटनों के दर्द से हैं परेशान ? इन एक्सरसाइज से मिलेगा समस्या से छुटकारा

हमारे शरीर का हर एक पार्ट सही काम करना बहुत जरूरी होता है, अगर किसी भी अंग में दर्द हो या कोई और तकलीफ हो तो कुछ भी अच्छा नहीं लगता. घुटने हमारे रोज की दिनचर्या में महत्वपूर्ण रोल निभाते हैं. खुद ही सोचिए अगर घुटने काम ना करें तो क्या आप उठ बैठ तक पाएंगे ? घुटने के दर्द और उससे जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए जरूरी है कि बॉडी को एक्टिव रखा जाए और नियमित तौर पर एक्सरसाइज यानी व्यायाम की जाए.

घुटनों का दर्द मोटापे, चोट, गलत पोश्चर, अर्थराइटिस, ज्यादा काम, आराम की कमी और उम्र के लक्षणों के चलते होता है. सही एक्सरसाइज और व्यायाम के बल पर इस दर्द को कम किया जा सकता है और घुटनों को मजबूत बनाया जा सकता है. चलिए जानते हैं वो एक्सरसाइज जो घुटनों को मजबूत करती हैं. ये सभी एक्ससाइज घुटने में खून का प्रवाह तेज करके मांसपेशियों खासकर हेमस्ट्रिंग (हिप से लेकर घुटने तक जांघों के पीछे मौजूद मांसपेशी) को मजबूत करने का काम करती हैं.

वॉल स्क्वॉट

ये एक्सरसाइज घुटने के पीछे की मासपेंशियों को मजबूत करती है और अगर चोट लगी है तो उसे हील करती है. इसे करने से हैमस्ट्रिंग और हिप्स मजबूत होते हैं. जिससे घुटनों पर ज्यादा दबाव की स्थिति नहीं आती. वॉल स्क्वॉट एक्सरसाइज घुटनों में खून के प्रवाह को तेज करती है.

नी मार्चिंग

अगर घुटनों में चोट लगी है तो इसके लिए नी मार्चिंग बेहद लाभदायक है. इसके अलावा ये हिप्स और घुटनों को मजबूत करती है. साथ ही घुटनों की मांसपेशियों को भी एक्टिव रखती है. जिससे घुटने जाम होने की नौबत नहीं आती.

स्टैंडिंग हैमस्ट्रिंग कर्ल

इस एक्सरसाइज से घुटने मजबूत होते हैं और इसे करने से घुटनों के पीछे की नसें खुल जाती हैं. ये एक्सरसाइज घुटनों के पीछे की नसों के लिए हैं और ये घुटनों को मजबूत बनाती है.

चेयर नी एक्सटेंशन

इस व्यायाम से घुटनों में दर्द कम होता है. क्योंकि वहां जमे खून का प्रवाह इस एक्सरसाइज से बढ़ जाता है. चेयर नी एक्सटेंशन से घुटने की मांसपेशियां मजबूत और एक्टिव होती हैं.

लेग ग्लूट ब्रिज

इस व्यायाम से घुटने मजबूत होते हैं और उनकी जरूरी स्टेचिंग होती है. इसे करने से हेमस्ट्रिंग और पीठ के निचले हिस्से पर प्रेशर पड़ता है जो घुटनों को मजबूत करने और हील करने में मदद करता है.

ये सावधानियां भी बरतें

  • अगर घुटने जाम हो गए हैं या जोड़ों में दिक्कत हो रही है, तो जिम जाना बंद कर दें. दरअसल जिम की मशीन पर व्यायाम करने से घुटनों के जोड़ों पर जरूरत से ज्यादा दबाव पड़ता है. जिससे घुटने अपना आकार खो बैठते हैं और उनका दर्द बढ़ जाता है.
  • अगर घुटने में दर्द हो रहा है तो फुल-आर्क, फुल-डीप लंग्स, डीप स्क्वैट्स और हर्डलर के स्ट्रेच जैसी एक्ससाइज करने की कोशिश ना करें. ये घुटने के दर्द को और बढ़ा सकती हैं. कई बार इन एक्सरसाइज को करने के घुटने ठीक होने की बजाय और परेशान करने लगते हैं.
  • अगर घुटने में दर्द है तो कूदने वाली एक्सरसाइज को बिलकुल भी ना करें. इससे घुटनों पर दबाव पड़ता है और अगर पहले से चोट लगी है तो वो ज्यादा खतरनाक हो सकती है.

The post क्या आप भी घुटनों के दर्द से हैं परेशान ? इन एक्सरसाइज से मिलेगा समस्या से छुटकारा appeared first on Lalluram Hindi news, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar – Lalluram.com.

https://lalluram.com/exercises-for-knee-pain/