Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
खजूर की स्मूदी आंतों को हेल्दी रखने में है बेहद फायदेमंद

खजूर प्रोटीन फाइबर एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। अगर आप रोजाना इसका थोड़ी मात्रा में सेवन करते हैं तो इससे आंतें हेल्दी रहती हैं और पाचन दुरुस्त। इसके अलावा इसे खाने फ्री रेडिकल्स डैमेजिंग का प्रभाव भी कम होता है जिससे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से होने की संभावनाओं को कम किया जा सकता है। जानें खजूर स्मूदी बनाने की रेसिपी।

सूखे मेवे कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और सर्दियों में तो इनका सेवन और भी ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इनकी तासीर गर्म होती है और इनमें हेल्दी फैट्स मौजूद होते हैं, तो रोजाना एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स जरूर खाएं। ड्राई फूट्स में शामिल डेट्स या खजूर खाने से हमारी आंतें हेल्दी रहती हैं। इसे आप ऐसे ही खा सकते हैं, लेकिन इसकी स्मूदी बनाकर पीने से इसके फायदे और ज्यादा बढ़ जाते हैं।

डेट स्मूदी
पाचन को दुरुस्त रखने के लिए रोजाना थोड़ी मात्रा में खजूर खाना चाहिए। खजूर में प्रोटीन होता है, जिससे शरीर को दिनभर के लिए जरूरी एनर्जी मिलती है। साथ ही पेट भी लंबे समय तक भरा रहता है। साथ ही इसमें फाइबर भी मौजूद होता है और आंतों के सही तरह से फंक्शन के लिए डाइट में फाइबर रिच फूड्स को जरूर शामिल करना चाहिए।

खजूर की स्मूदी बनाने की रेसिपी
2 खजूर बीज निकले हुए।

1 केला टुकड़ों में कटा हुआ।

1/2 सेब टुकड़े में कटा।

1 बड़ा चम्मच अलसी के बीज

ऐसे बनाएं डेट स्मूदी
सारी चीज़ों को एक मिक्सी जार में डालें। अच्छी तरह से पीस लें। ग्लास में सर्व करें और पी लें।

डेट स्मूदी के फायदे
गट हेल्थ के लिए फायदेमंद
खजूर में प्रोबायोटिक्स होते हैं। प्रोबायोटिक्स से आंतों में पाचन के लिए जरूरी गुड बैक्टीरिया की संख्या बढ़ती है। जिससे पाचन से जुड़ी दिक्कतें नहीं होती।

विटामिन और मिनरल से भरपूर
खजूर में विटामिन सी और बी-कॉम्प्लेक्स मौजूद होते है। साथ ही प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी, मैगनीशियम, पोटैशियम, फोलेट, कैल्शियम, कॉपर जैसे तत्व मौजूद होते हैं। इसके अलावा खजूर अमीनो एसिड और निकोटीन कंपाउंड से भी भरपूर होता है।

फ्री रेडिकल्स डैमेजिंग से रोकता है
खजूर एंटीऑक्सीडेंट का खजाना होता है। एंटी-ऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेजिंग को रोकता है। कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाने में भी खजूर का सेवन बेहद प्रभावी है।

The post खजूर की स्मूदी आंतों को हेल्दी रखने में है बेहद फायदेमंद appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/80391