Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
खेल मंत्रालय ने विदेशी दौरों पर खिलाड़ियों की बोर्डिंग राशि बढ़ाई

एनपीजी न्यूज नेटवर्क –  युवा मामले और खेल मंत्रालय (एमवाईएएस) ने अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले भारतीय एथलीटों और टीम अधिकारियों के रहने और खाने के खर्च की सीमा राशि में 66% की महत्वपूर्ण वृद्धि की घोषणा की है। 

ये संशोधन इस साल के अंत में चीन में होने वाले एशियाई खेलों और अगले साल पेरिस ओलंपिक से पहले किए गए हैं। इसे मंत्रालय के राष्ट्रीय खेल संघों (एनएसएफ) की सहायता योजना के तहत लाया गया है।

विदेश में मान्यता प्राप्त प्रतियोगिताओं के लिए यात्रा करने वाले एथलीट और सपोर्ट स्टाफ (सहायक कर्मचारी) अब प्रति दिन 250 अमरीकी डालर प्राप्त करने के हकदार होंगे, जो कि मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार प्रति दिन 150 अमरीकी डालर के पहले के मानदंड से बहुत अधिक है। .

दरों को संशोधित करने का निर्णय NSF के अनुरोधों के जवाब में लिया गया था, जिन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला था कि इन प्रतियोगिताओं की स्थानीय आयोजन समितियों (LOCs) द्वारा निर्धारित दरें US$150 प्रति दिन की वर्तमान सीमा से अधिक हैं। यह ध्यान देने योग्य है कि इन बोर्डिंग और लॉजिंग मानदंडों को आखिरी बार नवंबर 2015 में संशोधित किया गया था, जिससे इनका बढ़ना काफी समय से रुका हुआ था।

संशोधित सीमा NSF को एथलीटों के लिए बेहतर आवास प्रदान करने में सक्षम बनाएगी जब वे प्रतिस्पर्धा करेंगे और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। हाल के अनुभवों से पता चला है कि अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के एलओसी अब भाग लेने वाली टीमों को एक पूरा पैकेज प्रदान करते हैं, जिसमें बोर्डिंग, आवास, स्थानीय परिवहन और कुछ मामलों में प्रवेश शुल्क शामिल होता है।

नतीजतन, इन पैकेजों की कुल लागत प्रति व्यक्ति प्रति दिन 150 अमरीकी डालर से अधिक है। इसलिए, इन खर्चों को पूरा करने के लिए 2015 के बोर्डिंग और लॉजिंग मानदंडों की समीक्षा आवश्यक हो गई थी। विदेशी दौरों पर एथलीटों के लिए वित्तीय सहायता बढ़ाकर, खेल मंत्रालय का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि भारतीय एथलीटों को उनकी अंतरराष्ट्रीय व्यस्तताओं के दौरान आरामदायक और उपयुक्त आवास की सुविधा मिल सके।

इस कदम से एथलीटों का मनोबल बढ़ने और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में उनके प्रदर्शन में सुधार की उम्मीद है।

जैसे-जैसे एशियाई खेल और पेरिस ओलंपिक नजदीक आ रहे हैं, यह बढ़ी हुई राशि निस्संदेह भारतीय दल की तैयारी और सफलता में योगदान देगी। अंत में, खेल मंत्रालय का एथलीटों और टीम अधिकारियों के रहने और खाने की मात्रा में 66% की वृद्धि करने का निर्णय भारतीय खेलों के विकास और कल्याण के लिए सरकार की मंशा को दर्शाता है।

अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के दौरान होने वाली वास्तविक लागत को पूरा करके, मंत्रालय का लक्ष्य एथलीटों को फलने-फूलने और राष्ट्र को गौरव दिलाने के लिए एक सक्षम वातावरण बनाना है।

ताकि हमारे खिलाड़ी देश का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऊँचा कर सकें।

https://npg.news/sports/indian-athletes-1242934