Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
गणतंत्र दिवस परेड: शामिल होने के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों कल पहुंचेंगे जयपुर, ये रहा कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल

नई दिल्ली। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों गणतंत्रता दिवस परेड के समारोह में मुख्य अतिथि बनने के लिए 25 जनवरी को जयपुर पहुंच रहे हैं। वह 26 जनवरी को इंडिया गेट पर आयोजित कार्यक्रम में चीफ गेस्ट के तौर पर हिस्सा लेंगे। इससे पहले जयपुर में वह हवामहल, जंतर-मंतर व आमेर किले का दौरा करेंगे। फिर पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे। साथ ही वह जयपुर में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। इसके बाद देर रात राष्ट्रपति मैक्रों दिल्ली पहुंचेंगे, जहां वह 26 जनवरी को इंडिया गेट पर होने वाली गणतंत्र दिवस परेड में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। गणतंत्र दिवस परेड देखने के बाद में वह राष्ट्रपति भवन में भारत के राष्ट्रपति द्वारा ‘एट होम’ रिसेप्शन में भाग लेंगे।

मैक्रों छठे फ्रांसीसी नेता जो गणतंत्र दिवस में हुए शामिल

गणतंत्रता दिवस समारोह में हिस्सा लेने के साथ मैक्रों छठे फ्रांसीसी नेता बन जाएंगे। विदेश मंत्रालय ने बताया कि मैक्रों प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निमंत्रण पर भारत की यात्रा पर आ रहे हैं। मैक्रों ने मोदी का निमंत्रण मिलने के बाद ही अपने पोस्ट पर लिखा था कि “निमंत्रण देने के लिए बहुत शुक्रिया मेरे प्रिय मित्र नरेन्द्र मोदी। मैं आपके साथ भारत का गणतंत्र दिवस मनाउंगा।” भारत ने इस अवसर पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन को आमंत्रित किया था, लेकिन उन्होंने जनवरी, 2024 में यहां आने में असमर्थता जतायी।

माना जा रहा है कि जनवरी के अंत या फरवरी की शुरुआत में ‘स्टेट ऑफ द यूनियन’ संबोधन, दोबारा राष्ट्रपति पद के लिए बाइडेन की दावेदारी और हमास-इजरायल संघर्ष पर अमेरिका के अधिक ध्यान केंद्रित करने के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति जनवरी में भारत आने में असमर्थ हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 14 जुलाई 2023 को पेरिस में आयोजित ‘बैस्टिल डे परेड’ में सम्मानित अतिथि के रूप में भाग लिया था। यह कार्यक्रम फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस समारोह का हिस्सा है।

https://khabar36.com/republic-day-parade/