Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
गरियाबंद : मूंगफली की उन्नत खेती से बढ़ रही है किसानों की आय

गरियाबंद 03 मार्च 2023 : जिले में फसल परिवर्तन के तहत किसान अब मूंगफली की खेती कर अच्छी आमदनी अर्जित कर रहे हैं। गतवर्ष 2021-22 में कृषि विभाग के टरफा योजनांतर्गत विकासखण्ड फिंगेश्वर के ग्राम रोबा में मूंगफली फसल प्रदर्शन आयोजित किया गया था। जिसमें ग्राम रोबा के 14 किसानों को सामूहिक रूप से मूंगफली की उन्नत किस्म धारणी का बीज दिया गया था। जिसमें कृषक नेहरू साहू पिता स्व. बुधराम साहू भी शामिल था। नेहरू ने अपने 1 एकड़ में कृषि भूमि में कृषि विभाग के अधिकारियों के मार्गदर्शन में मूंगफली की खेती की।

नेहरू को बीज व आदान सामग्री कार्यालय वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी विकासखण्ड- फिंगेश्वर से प्राप्त हुआ। कृषि विभाग द्वारा कृषक को बीजोत्पादन कार्यक्रम के तहत् छ.ग. राज्य बीज प्रमाणीकरण संस्था जिला गरियाबंद में पंजीयन कराया गया। कृषक नेहरू ने बीज निगम में अपने उत्पादित मूंगफली को 6500 रुपये प्रति क्विंटल दर पर विक्रय कर समर्थन मूल्य से अतिरिक्त राशि 650 रुपये प्रति क्विंटल की आमदनी हासिल की।

कृषक नेहरू साहू ने 52 हजार रूपये के मूंगफली विक्रय किया है। कृषक नेहरू साहू ने बताया कि मूंगफली की खेती अन्य फसलों की अपेक्षा काफी अच्छी है, उनकी फसल को देखकर ग्राम के अन्य कृषक भी मूंगफली की खेती की ओर प्रेरित हो रहे है। गतवर्ष की भांति इस वर्ष रबी 2022-23 में भी कृषक ने मूंगफली की उन्नत किस्म लिपाक्षी की खेती की है।

उप संचालक कृषि ने बताया कि विकासखण्ड फिंगेश्वर में 120 हेक्टेयर में ग्राम रोबा, पुरैना, मडवाडीह, बिजली, कौंदकेरा, श्यामनगर के किसानों ने मूंगफली की खेती की है। उक्त ग्राम के कृषकों को विकासखण्ड कार्यालय से मूंगफली बीज लिपाक्षी किस्म का वितरण किया गया है, जो सूखा एवं कीट/रोग प्रतिरोधक किस्म है। कृषकों को अच्छा लाभ होने से पिछले वर्ष की भांति से वर्ष विकासखण्ड फिंगेश्वर के कृषकों का रूझान मूंगफली की खेती की ओर काफी बढ़ा है।

http://mediapassion.co.in/?p=29434