Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
गूगल ने डूडल बनाकर लोगों को वैलेंटाइन डे की दी शुभकामनाएं…

आज 14 फरवरी है। इस दिन को हर साल वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है। यह प्रेमी जोड़ों के लिए सबसे खास दिन होता है। इस दिन वे एक-दूसरे के लिए अपने प्रेम का इजहार करते हैं। इस खास मौके पर गूगल ने भी डूडल बनाकर लोगों को वैलेंटाइन डे की शुभकामनाएं दी हैं।

साल का सबसे रोमांटिक दिन

गूगल ने अपने संदेश में कहा, ”बारिश हो या धूप, क्या तुम मेरे होगे? आज का वैलेंटाइन डे डूडल साल का सबसे रोमांटिक दिन मनाता है, जब दुनिया भर के लोग अपने प्रेमियों, दोस्तों और भागीदारों के लिए उपहार., बधाई और बहुत कुछ के माध्यम से स्नेह व्यक्त करते हैं।”

17वीं शताब्दी में लोकप्रिय हुआ 14 फरवरी

गूगल ने आगे कहा, ”क्या आप जानते हैं कि मध्य युग के दौरान इंग्लैंड और फ्रांस जैसे यूरोपीय देशों का मानना था कि 14 फरवरी पक्षियों के लिए संभोग के मौसम की शुरुआत थी? उन्होंने इस घटना को प्यार से जोड़ा और जल्द ही रोमांटिक उत्सव शुरू कर दिया। 17वीं शताब्दी में यह अवकाश पूरी दुनिया में अधिक लोकप्रिय हो गया।” गूगल ने कहा, ”आपका आज का पूर्वानुमान चाहे जैसा भी हो, हम आशा करते हैं कि आप अपने किसी खास के साथ जश्न मनाने का आनंद लेंगे। वैलेंटाइन्स दिवस मुबारक हो!

7 फरवरी से होती है वैलेंटाइन्स डे की शुरुआत

बता दें, वैलेंटाइन डे का इंतजार दुनिया भर के कपल्स को होता है। इस दिन को लेकर वे खास तैयारी करते हैं। हर साल वैलेंटाइन डे सप्ताह की शुरुआत 7 फवरी से होती है, जो 14 फरवरी को खत्म होता है। आइए जानते हैं किस दिन, कौन सा डे मनाया जाता है;

  • 7 फरवरी- रोड डे
  • 8 फरवरी- प्रपोज डे
  • 9 फरवरी- चॉकलेट डे
  • 10 फरवरी- टेडी डे
  • 11 फरवरी- प्रोमिस डे
  • 12 फरवरी – हग डे
  • 13 फरवरी – किस डे
  • 14 फरवरी- वैलेंटाइन डे

क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन्स डे?

प्रेमी जोड़े हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन्स डे धूमधाम से मनाता हैं। कहा जाता है कि इसका नाम सेंट वैलेंटाइन के नाम पर पड़ा है, जो एक रोमन प्रीस्ट थे और लोगों की छिपकर शादी कराने में मदद की। 14 फरवरी के दिन ही रोम के सम्राट ने उन्हें मार दिया था।

The post गूगल ने डूडल बनाकर लोगों को वैलेंटाइन डे की दी शुभकामनाएं… appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/48735