Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
ग्रामीण औद्योगिक पार्क रीपा से संबंधित सभी संरचनाओं को समय-सीमा में पूरा कराएं – कलेक्टर लंगेह


ग्रामीण विकास अंतर्गत महात्मा गांधी नरेगा, गोधन न्याय योजना सहित रीपा की समीक्षा कर कलेक्टर ने दिए निर्देश

कोरिया, 02 मार्च 2023/महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क के लिए आवश्यक संरचनाओं का निर्माण आगामी 31 मार्च के पहले तक पूरा कराएं। इसके साथ ही जिन आजीविका गतिविधियों को वर्तमान संरचनाओं की उपलब्धता के आधार पर प्रारंभ किया जा सकता है, उसे जल्द शुरू कराएं। उक्ताशय के निर्देश कलेक्टर कोरिया श्री विनय कुमार लंगेह ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक के दौरान व्यक्त किए। गुरूवार को जिला पंचायत के मंथन कक्ष में अमृत सरोवर मिशन, महात्मा गांधी नरेगा, गोधन न्याय योजना, ग्रामीण औद्योगिक पार्क बनाए जाने की प्रगति पर समीक्षा बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए। इस दौरान जिला पंचायत सीइओ श्रीमती नम्रता जैन भी उपस्थित रही। समीक्षा बैठक में संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कलेक्टर श्री लंगेह ने कहा कि जिले में स्वीकृत अमृत सरोवर मिशन के तहत तालाबों के कार्य पूर्णता पर विशेष ध्यान देकर कार्य पूर्ण कराएं। उन्होने नवीन तालाबों के निर्माण में ज्यादा श्रमिकों को नियोजित कर अमृत सरोवर के प्रत्येक कार्य को आगामी माह तक पूरा करने के निर्देश दिए। अमृत सरोवरों को जलसंचय के साथ सुंदर व आकर्षक बनाए जाने के लिए सरोवरों के तट पर पिचिंग और पौधारोपण जैसे कार्य लेने के निर्देश दिए। लक्ष्य के अनुरूप मनरेगा के मानक बिंदुओं पर जिले की अच्छी प्रगति पर मनरेगा टीम को प्रोत्साहित करते हुए उन्होने महिला मानव दिवस का सृजन, वनाधिकार पत्रकधारियों के आजीविका विकास कार्यों तथा कार्य पूर्णता प्रतिशत, ऑनलाइन मस्टरोल इंट्री, समयबद्ध मजदूरी भुगतान, आंगनबाड़ी व ठोस तरल अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र निर्माण कार्य पर ध्यान केंद्रित कर कार्य करने के निर्देश दिए। बीते वर्षों में स्वीकृत हुए मनरेगा के सभी कार्यों की पूर्णता प्रमाण पत्र जारी किए जाने के और तकनीकी सहायकों को प्रतिदिन अपने अधीनस्थ रोजगार सहायकों से संपर्क कर जॉब कार्ड के अनुसार रोजगार का सृजन करने के निर्देश दिए। आगामी ग्राम विकास योजना में सभी विभागीय येाजनाओं के समन्वय से वनाधिकार पत्रकधारियों को रोजगार उपलब्ध कराने के साथ ही उनकी आजीविका में सुधार हेतु समेकित कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए।
नरवा विकास की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री लंगेह ने आदर्ष नरवा मिशन के सभी कार्येां को आगामी माह में पूरा कराने के निर्देश देते हुए कहा कि जल संरक्षण के लिए ऐसी संरचनाओं का निर्माण करें जिसे मानक के तौर पर दिखाया जा सके। वैली एप्रोच में आवश्यकता के अनुरूप पक्की संरचनाओं के कार्य प्रस्ताव भी प्रस्तुत करने के निर्देष देते हुए उन्होने कहा कि प्रत्येक नरवा के जल संरक्षण कार्य के साथ भूमि संरक्षण का भी कार्य विशेष प्राथमिकता से पूरा कराएं। सभी एसडीओ आर इ एस को नरवा कार्य के लिए निर्देशित करते हुए उन्होने कहा कि आगामी समीक्षा बैठक में तकनीकी सहायकों के साथ उनके भी कार्यों की प्रगति का जनपद वार आंकलन किया जाएगा। कलेक्टर कोरिया ने बैकुण्ठपुर के तकनीकी सहायकों को मानक बिंदुओं पर लक्ष्य से पीछे रहने पर अंतिम अवसर देते हुए जल्द से जल्द स्वीकृत कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश दिए। गोधन न्याय योजना के अंतर्गत प्रतिदिन गोबर खरीदी करते हुए वर्मी कंपोस्ट निर्माण को कम से कम 40 प्रतिशत रखने के निर्देश देते हुए उन्होने कहा कि जिन ग्राम गौठानों में वर्मी बन चुका है, वहां से सहकारी साख समितियों के माध्यम से उठाव भी कराएं। बैठक में कार्यपालन अभियंता ग्रामीण यांत्रिकी सेवा सहित सभी एसडीओ, बैकुण्ठपुर, सोनहत के जनपद पंचायत सीइओ तथा कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा, सभी तकनीकी सहायक और जिला पंचायत के योजनाओं से संबधित अधिकारी उपस्थित रहे।

http://mediapassion.co.in/?p=29348