Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
चंद्रयान-3 के लिए ऐतिहासिक चंद्रमा लैंडिंग से पहले ’15 minutes of terror’’, पूरी दुनिया की निगाहें भारत पर होगी

नई दिल्ली। भारत दोबारा चांद पर जा रहा है। चार साल पहले  चंद्रयान-2 मिशन को मिली आंशिक विफलता के बाद एक बार फिर चार साल बाद इसरो ने चांद पर उतरने का एक ओर प्रयास किया है। आज शाम को चंद्रयान-3 मिशन का विक्रम लैंडर, जो वर्तमान में चंद्रमा की कक्षा में है, चंद्रमा की सतह पर धीमी, गणना के साथ उतरना शुरू कर देगा ।

लैंडिंग क्रम शाम करीब 5:45 बजे शुरू होगा और लगभग सवा घंटे तक चलेगा, इस अवधि को इसरो के पूर्व प्रमुख ने “15 minutes of terror’” के रूप में वर्णित किया है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो विक्रम चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास के क्षेत्र में उतरेगा। कुछ ही समय बाद, लैंडर चंद्रमा की सतह पर कॉफी टेबल के आकार के छह पहियों वाले रोवर – प्रज्ञान को तैनात करने के लिए अपने दरवाजे खोलेगा।

इससे भारत दुनिया में संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और चीन के बाद चंद्रमा पर रोवर संचालित करने वाला चौथा और खतरनाक दक्षिणी ध्रुव के पास उतरने वाला पहला देश बन जाएगा ।

चंद्रयान-3 मूल रूप से एक “साबित मिशन” है, जिसका लक्ष्य चंद्रमा पर उतरने और घूमने की भारत की क्षमता को प्रदर्शित करना है। यह मिशन 14 जुलाई, 2023 को लॉन्च व्हीकल मार्क III पर लॉन्च किया गया था। रॉकेट, जिसे ‘बाहुबली’ कहा जाता है, भारत द्वारा विकसित सबसे शक्तिशाली लॉन्च वाहन है और आगामी गगनयान मिशन के हिस्से के रूप में भारतीयों को अंतरिक्ष में ले जाने के लिए तैयार है ।

प्रक्षेपण के बाद, चंद्रयान-3 ने प्रत्येक पूरी कक्षा के साथ गति बढ़ाते हुए , पृथ्वी के चारों ओर कई गतियाँ कीं । पर्याप्त गति और शक्ति प्राप्त करने के बाद, अंतरिक्ष यान ने पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण प्रभाव को छोड़ दिया और चंद्रमा की ओर प्रस्थान किया।

https://khabar36.com/for-chandrayaan-3-15-minute-of-terror-ahead-of-historic-moon-landing/