Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
“छत्तीसगढ़ सरकार का ICDS, MDM योजनाओं में अंडे देने की नीति पर कोई विचार नहीं है”: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव

छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव के आवास के सामने रविवार सुबह एक 5 साल के बच्चे के हाथ में तख्ती थी, जिस पर लिखा था, ‘Eggs in our plate, no more debate’ (हमारी थाली में अंडे, हमे और कुछ नहीं सुनना). वह अपनी मां और कम से कम 150 महिलाओं और बच्चों के साथ ‘अंडा दो अभियान’ के तहत आंगनवाड़ी और स्कूल के भोजन में अंडे शामिल करने की मांग कर रहे था। इस अभियान का संचालन स्थानीय सामूहिक ‘छत्तीसगढ़ किसान मजदूर संगठन’ और राष्ट्रीय नेटवर्क ‘भोजन का अधिकार अभियान’ द्वारा किया जा रहा है।

सरगुजा जिले के चार विकास खंड लुंड्रा, बतौली, उदयपुर और लखनपुर के लोग रविवार को जन सभा में शामिल हुए। इसके अलावा, छत्तीसगढ़ किसान मजदूर संगठन के सदस्य, स्थानीय संगठन संगवारी के डॉक्टर भी उपस्थित थे, और ओडिशा एवं बिहार के कार्यकर्ता भी बच्चों के समर्थन में शामिल हुए।

लोगों से मिलने के बाद सिंहदेव ने अंडे की आवश्यकता पर सहमति व्यक्त की, लेकिन कहा, “छत्तीसगढ़ सरकार आंगनबाड़ियों और प्राथमिक स्कूलों में बच्चों के लिए अंडे शुरू करने पर कोई नीति लाने पर विचार नहीं कर रही है”। उन्होंने कहा, “इसके बजाय, ग्रामीण स्तर पर स्व-सहायता समूह के माध्यम से अंडे प्रदान करने के लिए एक स्थानीय पहल की जानी चाहिए”।

मंत्री ने स्वीकार किया कि स्कूल के भोजन में अंडे को शामिल करने के खिलाफ धार्मिक समूहों का विरोध है, हालांकि, जवाब में, संगठन के सदस्यों ने अंडे के पोषण संबंधी महत्व पर जोर दिया- “पोषण एक अधिकार है और इसे किसी भी कारण से वंचित नहीं किया जाना चाहिए”। छत्तीसगढ़ किसान मजदूर संगठन के संयोजक गंगाराम पैकरा ने कहा, “बच्चों और माता-पिता को यह चुनने के लिए स्वतंत्र होना चाहिए कि वे अंडे का सेवन करना चाहते हैं या नहीं।

संगठन ने निम्नलिखित मांगों के साथ राज्य सरकार को एक ज्ञापन भी सौंपा-
1) आंगनवाड़ी में, 3-6 वर्ष की आयु के बच्चों को सप्ताह में कम से कम 5 दिन अंडे दिए जाने चाहिए।
2) गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं और 6 महीने से 3 साल की उम्र के बच्चों को सप्ताह में 3 दिनों के लिए टेक होम राशन के रूप में अंडे दिए जाने चाहिए।
3) एमडीएम में, हम सप्ताह कम से कम दो दिन अंडे की मांग करते हैं।

‘अंडा दो’ अभियान की शुरुआत 170 आंगनवाड़ी केंद्रों और 414 प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों का एक सर्वेक्षण के बाद की गई है। आंगनवाड़ी सर्वेक्षण 26/12/22 से 31/12/22 तक आयोजित किया गया था, जबकि मध्याह्न भोजन योजना के कार्यान्वयन का सर्वेक्षण 2/1/23 से 4/1/23 तक किया गया था। सर्वेक्षण आंगनवाड़ीयों और स्कूलों में भोजन के पोषण मूल्य की जानकारी इकट्ठा करने के उद्देश्य से किया गया, साथ ही भोजन की विविधता और टेक-होम-राशन की नियमितता का अध्ययन भी किया गया।

सर्वेक्षण के कुछ निष्कर्ष निम्नलिखित हैं –
1) 13% आंगनवाड़ी सर्वेक्षण की संपूर्णता के लिए एक बार भी नहीं खुलीं और सर्वेक्षण की अवधि में आंगनवाड़ी के 30% कार्य दिवस बंद हो गए;
2) सर्वेक्षण की अवधि के दौरान एक भी आंगनवाड़ी अंडे प्रदान नहीं करती पाई गई;
3) केवल 24% आंगनवाड़ी ऐसे भोजन परोस रही थीं जिनमें आलू और सोया पोषक-नगेट्स के अलावा सब्जियां थीं (उदाहरण के लिए: हरी पत्तेदार सब्जियां, बैंगन, फूलगोभी, चना, आदि);
4) 22% प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों ने आखिरी बार एक महीने पहले अंडे परोसे थे;
5) 67% स्कूलों में शिक्षकों ने कहा कि जब मिड डे मील में अंडे परोसे जाते हैं तो उपस्थिति में वृद्धि हुई थी।

https://www.khabar36.com/chhattisgarh-govt-has-no-idea-on-egg-policy-in-icds-mdm-schemes/