Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
छत्‍तीसगढ़: 14 शहरों में खुलेंगे सरकारी स्मार्ट लैब, आधे रेट पर मिलेगी पैथालाॅजी-रेडियो जांच की सुविधा

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ के 14 प्रमुख शहरों में इसी साल सरकारी तौर पर ऐसे लैब शुरू करने की तैयारी, जहां आम लोगों के लिए पैथालाॅजी (ब्लड-यूरीन आदि) तथा रेडियोलाॅजी (एक्सरे, सीटी, एमआरआई) जांच आधे या उससे भी कम रेट पर हो जाएगी।

इसकेे लिए रायपुर में स्मार्ट लैब तैयार हो गई है, जिसे अक्टूबर में शुरू किया जा रहा है। बाकी शहरों में इस साल के अंत तक ऐसे लैब शुरू करने की तैयारी है। इस योजना का फायदा 14 शहरों के 59 लाख से अधिक लोगों को मिलेगा।

स्मार्ट लैब योजना के 14 शहरों में सफल होने पर इसका दायरा छोटे कस्बों और शहरों में बढ़ाया जाएगा। यानी 14 शहरों के बाद ऐसे लैब दूसरे चरण में प्रदेश की 43 नगरपालिकाओं और इसके बाद 113 नगर पंचायतों में खोलने की योजना है।

इन शहरों में खुलेंगे स्मार्ट लैब

रायपुर, बीरगांव, धमतरी, दुर्ग, राजनांदगांव, भिलाई, रिसाली, चरौदा, जगदलपुर, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़, अंबिकापुर और चिरमिरी।

इन जांचों की रहेगी सुविधा

शहरी स्वास्थ्य योजना के तहत थायराइड, बीपी, एनीमिया, डायबिटीज, इको, ईसीजी, सीबीसी, लीवर फंक्शन टेस्ट, किडनी फंक्शन टेस्ट, शुगर, हीमोग्लोबिन, सीबीसी कंपलीट ब्लड काउंट, लिपिड प्रोफाइल, इलेक्ट्रोलाइट्स प्रोफाइल समेत डेंगू, मलेरिया, स्वाइन फ्लू, टीबी, पीलिया जैसी बीमारियों की जांच। इसके अलावा एक्सरे, सीटी स्कैन, एमआरआई जैसी जांचें शामिल होंगी।

https://theruralpress.in/2022/09/12/chhattisgarh-government-smart-labs-will-be-opened-in-14-cities-pathology-radio-test-will-be-available-at-half-the-rate/