Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
जशपुरनगर : 27 जून से 24 जुलाई तक मनाया जा रहा है जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा

जशपुरनगर 28 जून 2023 : विश्व जनसंख्या दिवस को लेकर जिले में जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा इस वर्ष 27 जून से 24 जुलाई तक मनाया जा रहा है। इस दौरान दो चरणों में कार्यक्रम 24 जुलाई तक चलेगा। पहला चरण 27 जून से 10 जुलाई तक दंपत्ति सम्पर्क पखवाड़ा मनाया जाएगा।

इसी कड़ी में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जिला अस्पताल से जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा रथ को हरी झण्डी दिखा कर रवाना किया। रथ के माध्यम से परिवार नियोजन के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक किया आएगा और जागरूकता कार्यक्रम जैसे माइकिंग एवं मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार तथा स्वास्थ्य कार्यकर्ता गांव-गांव में सम्पर्क करेगें। इसी तरह दूसरा चरण 11 जुलाई से 24 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा के रूप मनाया जायेगा।

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल के द्वारा जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा के संम्बध में समस्त खण्ड चिकित्सा अधिकारियों एवं अंतर्विभागीय अधिकारियों को पखवाड़ा कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये है।

यह भी पढ़ें :-रायगढ़ : केलो से बारहमासी पेयजल की उपलब्धता शहर के लिए फायदेमंद – रश्मि रंजीता

पखवाड़े के संम्बध में अधिक जानकारी देते हुए जिला के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर. टोप्पो ने बताया कि वर्तमान समय में परिवार नियोजन पखवाड़ा मनाया जा रहा है।

नियोजन पखवाड़ा अंतर्गत विविध प्रकार की गतिविधियाँ स्वास्थ्य विभाग के द्वारा की जा रही है एवं परिवार नियोजन सेवा अंतर्गत गर्भ निरोधको के अस्थायी एवं स्थायी विधि दोनों ही साधनों की उपलब्धता हितग्राहियों को प्रदान की जायेगी।

इसके तहत् स्थायी गर्भ निरोधक कार्यक्रम अंतर्गत पुरूष एवं महिला नसबंदी का आयोजन जिला चिकित्सालय जशपुर एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पत्थलगांव में पुरूष नसबंदी किया जाएगा। जिसमें जिले के विभिन्न विकासखण्ड के हितग्राहियों को इसका लाभ मिलेगा। इस प्रकार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग जशपुर के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा मे अस्थायी विधि जैसे आई.यू.सी. डी. गर्भ निरोधक इंजेक्शन एवं ओरल पिल्स जिला के प्रत्येक स्वास्थ्य केन्द्रों में उपलब्ध रहेगी, जहाँ से इच्छुक हितग्राही द्वारा आसानी से सेवाएं प्राप्त की जा सकती है।

जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा कार्यक्रम के सम्बंध में जिला परिवार कल्याण कार्यक्रम अधिकारी डॉ. उषा लकड़ा मोबाईल नंम्बर 7067983628 एवं डी.पी.एच.एन. करिश्मा चौहान मोबाइल नंम्बर 7828368945 तथा नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्रों से जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

The post जशपुरनगर : 27 जून से 24 जुलाई तक मनाया जा रहा है जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा appeared first on Clipper28.

https://clipper28.com/hi/jashpurnagar-population-stabilization-fortnight-is-being-celebrated-from-june-27-to-july-24/