Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
जोशीमठ में जमीनी स्थिति गंभीर, डूबते शहर में 678 घरों में दरारें

देहरादून। जोशीमठ का डूबता हुआ शहर स्पष्ट रूप से एक आपदा की ओर बढ़ रहा है क्योंकि अधिक घरों में दरारें विकसित हो गई हैं, जिससे निवासियों को इस हाड़ कंपा देने वाली सर्दी में अपने घरों के आराम से बाहर निकलने और अस्थायी आश्रयों में जाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

चमोली में आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के एक बुलेटिन में कहा गया है कि धंसने वाले घरों की संख्या बढ़कर 678 हो गई है, जबकि 27 और परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है, अब तक 82 परिवारों को शहर में सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया गया है। इससे पहले, धंसाव प्रभावित घरों की संख्या 600 से थोड़ी अधिक थी।

जिला प्रशासन ने डूबते शहर में रहने के लिए असुरक्षित 200 से अधिक घरों पर रेड क्रॉस का निशान लगा दिया है। इसने उनके रहने वालों को या तो अस्थायी राहत केंद्रों या किराए के आवास में स्थानांतरित करने के लिए कहा, जिसके लिए प्रत्येक परिवार को मुख्यमंत्री राहत कोष से अगले छह महीनों के लिए प्रति माह 4,000 रुपये की सहायता मिलेगी।

मुख्य सचिव एसएस संधू ने जोशीमठ में स्थिति की समीक्षा करने के लिए सोमवार को राज्य सचिवालय में अधिकारियों के साथ बैठक की और उन्हें निवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए निकासी अभ्यास में तेजी लाने के लिए कहा क्योंकि “हर मिनट महत्वपूर्ण है।”

राहत और बचाव के प्रयासों के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल के कर्मियों को तैनात किया गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की एक टीम भी स्थानीय प्रशासन की सहायता के लिए “स्टैंडबाय” पर है।

संधू ने कहा कि धंसावग्रस्त इलाकों में कटाव को रोकने का काम तुरंत शुरू किया जाना चाहिए और जिन जर्जर मकानों में बड़ी दरारें आ गई हैं उन्हें जल्द से जल्द तोड़ दिया जाना चाहिए ताकि उन्हें और नुकसान न हो। उन्होंने कहा कि टूटी हुई पेयजल पाइपलाइनों और सीवर लाइनों की भी तुरंत मरम्मत की जानी चाहिए क्योंकि इससे सबसिडेंस जोन में चीजें जटिल हो सकती हैं।

स्थानीय लोगों ने एनटीपीसी परियोजना पर दोषारोपण किया, राज्य निकाय ने दोष से पल्ला झाड़ा

इस बीच, स्थानीय लोगों ने नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) द्वारा निर्मित सुरंग और चार धाम ऑल वेदर रोड के निर्माण को कस्बे में जमीन धंसने की समस्या के “बढ़ने” के लिए जिम्मेदार ठहराया है। हालांकि, एनटीपीसी ने कहा कि उसकी तपोवन विष्णुगढ़ जल विद्युत परियोजना की सुरंग का जोशीमठ में भूस्खलन से कोई लेना-देना नहीं है और यह शहर के नीचे से नहीं गुजर रही है।

कंपनी के अनुसार इस टनल का निर्माण बोरिंग मशीन से किया गया है और वर्तमान में पहाड़ी राज्य में धौलीगंगा नदी पर कंपनी द्वारा कोई ब्लास्टिंग का काम नहीं किया जा रहा है.

वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी के निदेशक कलाचंद सेन ने कहा कि समस्या का विस्तृत विश्लेषण ही इसके कारणों का पता लगा सकता है।

कयामत के सामने निराश परिवार

प्रभावित क्षेत्रों में कई परिवारों को अपने घरों से अपने भावनात्मक संबंधों को तोड़ना और बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। घर की खींचतान से उबरने में असमर्थ, यहां तक ​​कि जो लोग अस्थायी आश्रयों में स्थानांतरित हो गए हैं, वे खतरे के क्षेत्र में अपने परित्यक्त घरों में लौटते रहते हैं।

https://www.khabar36.com/ground-situation-in-joshimath-grim-as-678-houses-develop-cracks-in-sinking-town/