Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
टेनिस लीजेंड नोवाक जोकोविच आल टाइम रिकॉर्ड के शिखर पर

एनपीजी न्यूज नेटवर्क – हाल ही में लंदन में एक कार्यक्रम के दौरान, रोजर फेडरर ने नोवाक जोकोविच को उनके 2023 फ्रेंच ओपन जीत के साथ 23वें ग्रैंड स्लैम खिताब के लिए बधाई दी। फेडरर ने अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वियों में से एक जोकोविच के प्रति प्रशंसा और गहरा सम्मान प्रकट किया। फेडरर, जो पेशेवर टेनिस से संन्यास ले चुके हैं, और राफेल नडाल, जिन्होंने 2024 के बाद संन्यास की घोषणा की है। दोनों जोकोविच की उल्लेखनीय प्रतिभा और खेल पर प्रभाव को पहचानते हैं। नडाल ने कहा की 23 ग्रैंड स्लैम जीतना कुछ साल पहले तक असंभव लगता था। पर जोकोविच ने वो भी हांसिल कर लिया।  

उम्र बढ़ने और टेनिस के लिए शारीरिक मांगों के साथ होने वाली चुनौतियों के बावजूद, 36 वर्षीय जोकोविच सर्बियाई पेशेवर टेनिस खिलाड़ी हैं जो फिटनेस और एथलेटिक्स के प्रभावशाली स्तर को बनाए रखते हुए और अपने दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन करते हुए पुरुषों के टेनिस में शीर्ष खिलाड़ी के रूप में अपने खेल करियर को अभी भी आगे बढ़ा रहे हैं।

नोवाक जोकोविच ने अब तक का रिकॉर्ड 23 ग्रैंड स्लैम पुरुष एकल खिताब जीता है, जिसमें रिकॉर्ड दस ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब शामिल हैं। कुल मिलाकर, उन्होंने 94 एकल खिताब जीते हैं, जिसमें रिकॉर्ड 67 बड़े खिताब शामिल हैं। 

वह वर्तमान में एसोसिएशन ऑफ टेनिस प्रोफेशनल्स (एटीपी) द्वारा एकल में विश्व नंबर 1 स्थान पर है। जोकोविच को रिकॉर्ड 12 अलग-अलग वर्षों में कुल 388 सप्ताह के रिकॉर्ड के लिए विश्व नंबर 1 स्थान दिया गया है।

अब, जोकोविच की निगाहें, आगामी विंबलडन टूर्नामेंट पर टिकी हैं, जो 3 जुलाई से शुरू होने वाला है। जोकोविच इस चैंपियनशिप में फेडरर के आठ खिताब जीतने के अविश्वसनीय उपलब्धि की बराबरी करने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं। जो बात इस संभावना को और भी आश्चर्यजनक बनाती है वह यह है कि जोकोविच लगातार 2018 से विंबलडन जीतते आ रहें हैं – वास्तव में एक अभूतपूर्व उपलब्धि।

अपने पूरे करियर के दौरान, जोकोविच ने लगातार अपने असाधारण कौशल, मानसिक दृढ़ता और विभिन्न खेल परिस्थितियों के अनुकूल होने की क्षमता का प्रदर्शन किया है। इस तरह की विशेषताओं ने उन्हें खुद को अब तक के सबसे महान टेनिस खिलाड़ियों में से एक के रूप में स्थापित करने में सक्षम बनाया है।

विंबलडन चैंपियनशिप दुनिया भर के टेनिस उत्साही लोगों के दिलों में एक विशेष स्थान रखती है, और अपने आठवें खिताब के लिए जोकोविच की कोशिश इस उत्साह और उमीदों को और ज्यादा बढ़ाएंगी। टूर्नामेंट का गौरवशाली इतिहास, जोकोविच के साथ मिलकर, ऑल इंग्लैंड क्लब के ग्रास कोर्ट पर एक आकर्षक लड़ाई के लिए मंच तैयार कर रहा है। प्रशंसक और समीक्षक बेताबी से इसके शुरू होने का इंतज़ार कर रहें हैं। क्योंकि जोकोविच टेनिस इतिहास के सुनहरें इतिहास के पन्नों पर अपना नाम और मजबूती से दर्ज कराना चाहतें हैं।

फेडरर और नडाल ने खेल पर एक अमिट छाप छोड़ी है, पर जोकोविच की स्थायी उपस्थिति दर्शकों को आकर्षित करती है। और टेनिस में जो हासिल करना संभव है, उसकी सीमाओं को आगे बढ़ाना जारी रखती है। श्रेष्ठता हासिल करने के लिए उनकी इच्छा शक्ति, शारीरिक क्षमताओं के साथ मिलकर, उन्हें पुरुषों के टेनिस सर्किट में लगातार सफल बनाती है।

जैसा कि जोकोविच एक बार फिर विंबलडन कोर्ट की शोभा बढ़ाने के लिए तैयार हैं, साथ ही साथ टेनिस जगत उनके शानदार करियर के एक और अध्याय के लिए खुद को तैयार कर रहा है। जोकोविच के 2018 से लगातार विंबलडन खिताब जीतने और फेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी करने के साथ, इतिहास बनाने की संभावना बहुत ही आकर्षक है।

                                                                                                                                    नोवाक  जोकोविच का टेनिस ग्रैंड स्लैम रिकॉर्ड 

नाम  

कितनी  बार खेलें 

PARTICIPATE  

जीते 

WIN

ऑस्ट्रेलियन ओपन

18 10
फ्रेंच ओपन  19 3

विंबलडन 

17 7

यूएस ओपन

16 3


चारों ग्रैंड स्लैम

 70  खेलें  23 जीते 

   

नोवाक जोकोविच का संक्षिप्त परिचय 

जन्म स्थान :बेलग्रेद, सर्बिया

कद           :1.88 मीटर (6 फुट 2 इंच)

वज़न         :176 पाउन्ड (80 किग्रा)

https://npg.news/sports/novak-djokovic-wimbledon-1242980