Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
ट्रांसजेंडर विषय पर वार्षिक कलेंडर का विमोचन

ट्रांसजेंडर जीवन पर संबंधित मन पाखी तन कारा और आई एम रवीना पुस्तक का विमोचन

नई दिल्ली– भारतीय नववर्ष के उपलक्ष्य पर छत्तीसगढ़ मितवा संकल्प समिति तथा विद्या देवी देवी चैरिटेबल ट्रस्ट के संयुक्त तत्वाधान में हिंदी भवन नई दिल्ली में ट्रांसजेंडर अधिकारों पर परिचर्चा तथा वार्षिक कैलेंडर विमोचन कार्यक्रम रखा गया है.भारतीय संस्कृति में बहुलैंगिक अभिव्यक्ति को दर्शाती यह भारत की पहली कैलेंडर है. इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. एम श्रीनिवासन, निदेशक एम्स नई दिल्ली थे. विशिष्ठ अतिथि के रुप में माननीय सुरेश “भैयाजी” जोशी पूर्व सरकार्यवाह (आर.एस.एस.), डा. अजय शु्क्ला , डायरेक्टर आरएमएल हास्पिटल नई दिल्ली थे।

अन्य अतिथियों मे राष्ट्रीय काउसिल फार ट्रांसजेंडर भारत सरकार की सदस्य विद्या राजपूत. शोभा ठाकुर, रवीना बरिहा, मीरा परेडा व रेशमा प्रसाद उपस्थित थी। संगोष्ठी में देश के विभिन्न राज्यों से आए ट्रांसजेंडर व्यक्तियों ने समुदाय के विभिन्न मु्द्दों पर अपने –अपने विचार रखे तथा समस्याओं से संभावित समाधान भी सुझाए।

संगोष्ठी में सम्मिलित अन्य बुद्धिजीवियों ने भी ट्रांसजेंडर समुदाय के सशक्तिकरण में पर अपने विचार रखे। संगोष्ठी में भारतीय संस्कृति में बहुलैंगिक अभिव्यक्ति पर आधारित नए साल के वार्षिक कैलेडर 2024 को विमोचन किया गया। इसी प्रकार ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के जीवन पर आधारित दो पुस्तक आईएम रवीना व मन पाखी तन कारा का भी विमोचन गणमान्य अतिथियों के द्वारा किया गया। इस अवसर पर पुस्तक के लेखक डा. कमलेश गोगिया, सह प्राध्यापक मैट्स यूनिवर्सिटी, रायपुर भी उपस्थित थे। संगोष्ठी के अंत में ट्रांसजेंडर द्वारा सांसकृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया जिसमें उन्होंने नृत्य नाटिका के माध्यम से ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के एतिहासिक पृष्ठभूमि को सुंदर ढंग से प्रस्तुत किया।

The post ट्रांसजेंडर विषय पर वार्षिक कलेंडर का विमोचन appeared first on Media Passion : Raipur News Chhattisgarh India.

https://mediapassion.co.in/?p=46947