Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
ट्रेंट बोल्ट की जीवनी : Trent Boult Biography in Hindi

ट्रेंट बोल्ट की जीवनी , रिकॉर्ड, क्रिकेटर, इतिहास, बायोग्राफी, लेटैस्ट न्यूज़, क्रिकेटर, आईपीएल, अनमोल वचन, कप्तान, कोच, गेंद परिवार, शिक्षा, जाति, कौन, शादी, स्पोर्ट कैरियर, गर्ल फ्रेंड, बच्चे ,करियर, वर्तमान टीम, वनडे करियर, सेंचुरीस, मैरिज, रिकार्ड्स लिस्ट, क्रिकेट से सन्यास, सालाना आय, पेशा, इंटरव्यू, विवाद, कोच, विवाह, जाती, धर्म, संपत्ति, विवाद (Trent Boult Biography in Hindi, Records, History, Biography, Latest News, Cricketer, IPL win, Captain, Coach, Ball Family, Education, Caste, Who, marriage, sport career, girlfriend, children, ODI Career, Career, Annual Income, Profession, Interview, Controversies, Coach, Marriage, Caste, Religion, Property, Controversies, Net worth In Hindi) ट्रेंट बोल्ट का सफलता का कहानी।

Trent Boult Biography in Hindi: ट्रेंट अलेक्जेंडर बोल्ट, जिन्हें ट्रेंट बोल्ट के नाम से जाना जाता है, न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं। ट्रेंट बोल्ट का जन्म 22 जुलाई 1989 को रोटोरुआ, न्यूजीलैंड में हुआ था। ट्रेंट बोल्ट कई वर्षों से क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम की रीढ़ रहे हैं। बोल्ट के पास अपनी गति को कम करने और गेंद को दोनों तरफ स्विंग करने की क्षमता है, जिससे वह शुरुआत के साथ-साथ स्लॉग ओवरों में भी घातक बन जाते हैं। बोल्ट विश्व कप मैच में हैट्रिक लेने वाले न्यूजीलैंड के पहले गेंदबाज हैं। टाटा आईपीएल 2022 में ट्रेंट बोल्ट को राजस्थान रॉयल्स ने मेगा नीलामी में 8 करोड़ की भारी रकम में खरीदा था।

ट्रेंट बोल्ट ने 7 साल की छोटी उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। बौल्ट ने अपने शुरुआती दिनों में ओटुमोताई कॉलेज में दाखिला लिया और कॉलेज टीम के लिए कई मैच खेले। बोल्ट ने कम उम्र में ही अपना कौशल दिखाया। 17 साल की उम्र तक बोल्ट न्यूजीलैंड के सबसे तेज स्कूली क्रिकेट खिलाड़ी बन गए। उन्होंने देश में किसी भी सेकेंडरी स्कूल के लड़के द्वारा सबसे तेज गेंद फेंकी। हालाँकि, अपने गेंदबाजी एक्शन में कुछ बदलाव के कारण ट्रेंट बोल्ट घायल हो गए जिसके कारण उन्हें लगभग 2 साल तक मैदान से बाहर रहना पड़ा।

ट्रेंट बोल्ट का इंटरनेशनल डेब्यू

  • ट्रेंट बोल्ट टेस्ट डेब्यू – 9 दिसंबर 2011 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ
  • ट्रेंट बोल्ट वनडे डेब्यू – 11 जुलाई 2012 वेस्ट इंडीज के खिलाफ
  • ट्रेंट बोल्ट टी20ई डेब्यू – 9 फरवरी 2013 इंग्लैंड के खिलाफ

ट्रेंट बोल्ट का करियर

ट्रेंट बोल्ट का घरेलू करियर

  • ट्रेंट बोल्ट ने 2007 में भारत अंडर-19 टीम के खिलाफ न्यूजीलैंड ए के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। अपने पहले आउटिंग में ट्रेंट बोल्ट ने मैच में 2 विकेट लिए।
  • बाद में, उन्हें 2008 में अंडर -19 विश्व कप के लिए चुना गया। विश्व कप उनके लिए अच्छा नहीं रहा और वह टूर्नामेंट में केवल 5 विकेट लेने में सफल रहे।
  • अपने पूरे घरेलू करियर के दौरान, ट्रेंट बोल्ट ने 110 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं और 417 विकेट लिए हैं, जिसमें 17 बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया है और उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 6/30 है।

ट्रेंट बोल्ट अंतर्राष्ट्रीय करियर

  • ट्रेंट बोल्ट ने 2011 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया। ट्रेंट बोल्ट ने मैच में 4 विकेट लिए और 10वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 21 रन भी बनाए।
  • 2012 में ट्रेंट बोल्ट ने सभी बैटिंग लाइन अप के खिलाफ अपनी गेंदबाजी का प्रभाव छोड़ना शुरू किया. 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में ट्रेंट बोल्ट ने 19 विकेट लिए थे।
  • बाउल्ट ने घरेलू मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिए टीम में वापसी की और एक मैच में 10/80 के अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा दर्ज किया।
  • ट्रेंट बोल्ट को 2015 में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के लिए न्यूजीलैंड टीम में चुना गया था। उन्होंने 9 मैचों में पांच विकेट सहित 22 विकेट लिए और अपनी टीम को टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने में मदद की। बाद में उन्हें टूर्नामेंट की टीम में शामिल किया गया।
  • 2018 में ऑकलैंड में इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में, ट्रेंट बोल्ट ने सिर्फ 34 रन देकर 6 विकेट लेकर एक पारी में अपना सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा दर्ज किया। बोल्ट ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 15 विकेट लिए और उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।
  • 2019 में ट्रेंट बोल्ट को न्यूजीलैंड की ICC क्रिकेट विश्व कप टीम में चुना गया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप मैच के दौरान, ट्रेंट बोल्ट ने हैट्रिक ली और यह रिकॉर्ड हासिल करने वाले न्यूजीलैंड के पहले गेंदबाज बने। बोल्ट ने टूर्नामेंट में 17 विकेट लिए और फिर से अपनी टीम को विश्व कप के फाइनल में पहुंचने में मदद की।
  • इसके बाद ट्रेंट बोल्ट को 2021 में आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के लिए टीम में चुना गया, जहां उन्होंने 13 विकेट हासिल किए। न्यूजीलैंड लगातार तीसरी बार आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा लेकिन खिताब जीतने में असफल रहा।

ट्रेंट बोल्ट का आईपीएल करियर

  • ट्रेंट बोल्ट को आईपीएल सीजन 2015 में सनराइजर्स हैदराबाद ने अपने साथ जोड़ा था। उन्होंने सीजन में 7 मैच खेले और 9 विकेट लिए।
  • सीजन 2017 में बोल्ट को कोलकाता नाइट राइडर्स ने खरीदा था लेकिन सीजन में उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा।
  • 2018 में, उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने 2.20 करोड़ की भारी रकम पर अपने साथ जोड़ा। बाउल्ट ने सीज़न में 14 मैच खेले और 18 विकेट लिए, जो उनकी टीम के लिए सबसे अधिक है।
  • 2019 में वह चोट के कारण सभी मैच नहीं खेल पाये थे.
  • आईपीएल सीजन 2020 में ट्रेंट बोल्ट को मुंबई इंडियंस ने 3.20 करोड़ में खरीदा था. बोल्ट ने दुनिया को अपना दबदबा दिखाया और 15 मैचों में 25 विकेट लिए और एमआई की खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाई।
  • आईपीएल सीजन 2021 में उन्होंने 14 मैचों में 13 विकेट लिए.
  • टाटा आईपीएल 2022 में ट्रेंट बोल्ट को राजस्थान रॉयल्स ने मेगा नीलामी में 8 करोड़ की भारी रकम में खरीदा था।

ट्रेंट बोल्ट आँकड़े

  • टेस्ट में, ट्रेंट बोल्ट ने 75 मैच खेले हैं और एक पारी में 6/30 के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े के साथ 301 विकेट लिए हैं।
  • वनडे में, ट्रेंट बोल्ट ने 93 मैच खेले हैं और एक मैच में 7/34 के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े के साथ 169 विकेट लिए हैं।
  • टी20आई में, ट्रेंट बोल्ट ने 44 मैच खेले हैं और एक मैच में 4/34 के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े के साथ 62 विकेट लिए हैं।
  • आईपीएल में ट्रेंट बोल्ट ने 73 मैच खेले हैं और एक मैच में 4/18 के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े के साथ 86 विकेट लिए हैं।
https://npg.news/biography/trent-boult-biography-hindi-age-height-cast-education-parents-husband-baby-photo-son-net-worth-instagram-twitter-movie-career-likes-and-dislikes-controversies-car-collections-award-social-media-account-latest-news-1260378