Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
डॉ. मेनका देवी सिंह की (जीवनी) जीवन परिचय : Dr. Menka Devi Singh Biography Hindi

Dr. Menka Devi Singh Biography Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: डॉ. मेनका देवी सिंह का जन्म रायगढ़, छत्तीसगढ़ में हुआ था। वे कांग्रेस पार्टी की प्रत्याशी हैं और रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रही हैं। उनका परिवार सारंगढ़ के प्रसिद्ध राजपरिवार से है, जो कांग्रेस पार्टी के साथ बहुत समय से जुड़ा हुआ है और लोकसेवा में समर्पित है। डॉ. मेनका देवी सिंह ने पिछले चार दशकों से कांग्रेस पार्टी के साथ जुड़ी हुई हैं और समाजसेवा में अपना योगदान दिया है।

2014 में डॉ. मेनका देवी सिंह को रायगढ़ लोकसभा सीट से कांग्रेस पार्टी ने उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था, लेकिन बाद में उनका नाम बदल दिया गया था। हालांकि, इसके बावजूद, वे कांग्रेस पार्टी के सक्रिय सदस्य रही हैं और जनसेवा में अपने परिवारिक विरासत को आगे बढ़ाते हुए समाज सेवा में योगदान देती रहीं।

उनके पिता स्वर्गीय राजा नरेश चंद्र सिंह ने मध्यप्रदेश में मंत्री के रूप में कार्य किया और मध्य प्रदेश के एकमात्र आदिवासी मुख्यमंत्री थे। उनकी मां और बड़ी बहनें भी राजनीतिक क्षेत्र में प्रसिद्ध हैं। डॉ. मेनका देवी सिंह के पति, डॉ परिवेश मिश्रा, एक प्रसिद्ध चिकित्सा पेशेवर हैं और उनकी बेटी भी कांग्रेस पार्टी के साथ काम कर रही हैं।

डॉ. मेनका देवी सिंह ने अपने जीवन में सामाजिक कार्यों में भी अहम योगदान दिया है। उन्होंने ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों में अवर्गीकृत लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच में सुधार लाने के लिए काम किया है। उन्होंने अनेक सामाजिक संगठनों के साथ मिलकर सामुदायिक विकास कार्यक्रमों को संचालित किया है और अपने योगदान से समाज को सुधारने में मदद की है।

डॉ. मेनका देवी सिंह का पति, डॉ. परिवेश मिश्रा, भी एक प्रसिद्ध चिकित्सा पेशेवर हैं और वे समाज सेवा में सक्रिय हैं। उनकी बेटी, कुलिशा देवी, भी कांग्रेस पार्टी में सक्रिय हैं और राष्ट्रीय संयुक्त सचिव, भारतीय युवा कांग्रेस में भी कार्यरत हैं।

https://npg.news/biography/dr-menka-devi-singh-biography-hindi-age-wiki-wife-family-election-date-of-birth-wife-family-height-career-net-worth-daughter-children-politics-party-quotes-1264355