Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
दग्गुबती पुरंदेश्वरी का जीवन परिचय (जीवनी) : Daggubati Purandeswari Biography in Hindi

Daggubati Purandeswari Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: दग्गुबाती पुरंदेश्वरी (जन्म 22 अप्रैल 1959) आंध्र प्रदेश राज्य की एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं और 2023 से भारतीय जनता पार्टी, आंध्र प्रदेश की राज्य अध्यक्ष हैं। उन्होंने 2009 में मानव संसाधन विकास मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया था, और 2012 में वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय में राज्य मंत्री रहे हैं।

पुरंदेश्वरी ने भारत की 15वीं लोकसभा में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के संसद सदस्य के रूप में आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने पहले भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से 14वीं लोकसभा में बापटला निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था। वह आंध्र प्रदेश के विभाजन के विरोध में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद 7 मार्च 2014 को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गईं।

दग्गुबाती पुरंदेश्वरी निजी जीवन

  • पूरा नाम दग्गुबाती पुरंदेश्वरी
  • जन्म तिथि 22 Apr 1959 (उम्र 65)
  • जन्म स्थान चेन्नई (तमिलनाडु)
  • पार्टी का नाम Bharatiya Janta Party
  • व्यवसाय राजनीतिज्ञ
  • पिता का नाम श्री एन.टी. रामा राव
  • माता का नाम श्रीमती एन. बसवा रामा तारकम
  • धर्म हिंदू

2014 में उन्होंने राजमपेट से बीजेपी के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ा और हार गईं। पुरंदेश्वरी को भाजपा महिला मोर्चा प्रभारी नियुक्त किया गया। वह 13 नवंबर 2020 से भारतीय जनता पार्टी, ओडिशा इकाई के नियुक्त राज्य प्रभारी रही हैं। 4 जुलाई 2023 को भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने उन्हें आंध्र प्रदेश भाजपा का अध्यक्ष नियुक्त किया था। मार्च 2024 में, उन्हें 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए राजमुंदरी निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार के रूप में घोषित किया गया था। उनकी वाक्पटुता, अभिव्यक्ति और जोशीले भाषणों ने उन्हें “दक्षिण की सुषमा स्वराज” की उपाधि दिलाई है।

संसद सदस्य के रूप में, पुरंदेश्वरी ने विभिन्न विधेयकों जैसे ‘घरेलू हिंसा विधेयक’, ‘हिंदू उत्तराधिकार संशोधन विधेयक’, और ‘महिलाओं के मामलों की सुनवाई के लिए विशेष अदालतों की स्थापना पर विधेयक’ पर बहस में भाग लिया और सार्थक योगदान दिया। उनके प्रदर्शन की सराहना करते हुए, एशियन एज ने उन्हें 2004-05 के लिए सर्वश्रेष्ठ सांसद घोषित किया।

जीवन और शिक्षा:

पुरंदेश्वरी दग्गुबाती का जन्म एनटी रामा राव और बसवतारकम के घर हुआ था। उन्होंने सेक्रेड हार्ट मैट्रिकुलेशन हायर सेकेंडरी स्कूल, चर्च पार्क, चेन्नई से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। उन्होंने अपनी स्नातक की उपाधि साहित्य में कला से 1979 में साउथ इंडियन एजुकेशनल ट्रस्ट और वुमेन कॉलेज (चेन्नई) से प्राप्त की। उसके बाद, 1996 में जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से जेमोलॉजी में डिप्लोमा प्राप्त किया। उन्होंने इंडिया से जेम एंड ज्वेलरी में डिप्लोमा प्राप्त किया। वह पांच भाषाओं, अंग्रेजी, तेलुगु, तमिल, हिंदी, और फ्रेंच, को पढ़, लिख और बोल सकती हैं। वह भारतीय नृत्य शैली कुचिपुड़ी में पारंगत हैं। पुरंदेश्वरी ने 9 मई 1979 को दग्गुबाती वेंकटेश्वर राव से विवाह किया और उनके एक बेटी, निवेदिता, और एक बेटा, हितेश चेंचुरम हैं।

https://npg.news/biography/daggubati-purandeswari-biography-in-hindi-age-wiki-wife-family-election-date-of-birth-wife-family-height-career-net-worth-daughter-children-politics-party-quotes-1264469