Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
दादी- नानी मां के ऐसे कुकिंग टिप्स, जिनकी मदद से हर रेसिपी को बना सकते हैं जायकेदार

रेसिपी बुक पढ़कर या वीडियो देखकर खाने बनाने के बाद भी कई बार डिश में वैसा स्वाद नहीं आता, जैसा आपने रेस्टोरेंट या ढाबा में चखा होता है। उतनी ही मात्रा में सामग्री डालते हैं, वैसे ही पकाते हैं, लेकिन फिर भी कोई न कोई कसर रह ही जाती है, तो अगर आपको भी खाना बनाते वक्त ऐसी कई सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है, तो दादी-नानी मां के इन नुस्खों की मदद से बना सकते हैं कुकिंग के काम को बेहद आसान।

नुस्खा- 1
मूंग दाल हो या बेसन का चीला, इसे बनाते वक्त वह परफेक्ट क्रिस्पी नहीं बनता। उल्टा वो सॉगी हो जाता है। इसे ठीक तरीके से बनाने के लिए क्या करना चाहिए?

दादी- नानी मां का नुस्खा

दाल के चीले बनाते समय घोल में दो टेबलस्पून के लगभग चावल का आटा मिला लें। चीले क्रिस्पी और टेस्टी बनेंगे।

नुस्खा- 2
घर में सूखे मसाले ये मिर्च पीसते समय पूरे घर का खांस- खांसकर बुरा हाल हो जाता है। ऐसे में मसाले को पीसते वक्त कौन-सा नुस्खा आजमाएं कि ऐसा न हो?

दादी- नानी मां का नुस्खा

सबसे पहले मिर्च को धूप में एक दिन पूरा सुखा लें और फिर इसे मिक्सी में पीसें। साथ ही मिर्च पीसते वक्त इसमें नमक और एक चम्मच सरसों का तेल मिला लें। इससे मिर्च का रंग भी गाढ़ा होगा और पीसते वक्त खांसी- छींक भी नहीं आएगी।

नुस्खा- 3
एगलेस केक बनाने का परफेक्ट तरीका क्या है। क्योंकि घर पर जब भी इसे बनाया जाया है तो हार्ड बनता है, जबकि सामग्री भी रेसिपी के अनुसार ही डाला जाता है।

दादी- नानी मां का नुस्खा

बिना अंडे का टेस्टी, सॉफ्ट एंड फ्लफी केक बनाने के लिए केक के बैटर में पक केला और दही मिलाएं। इससे केक का स्वाद भी डबल हो जाता है। साथ ही केक बहुत स्पंजी बनता है।

नुस्खा- 4
जब भी घर पर तंदूरी रोटी या नान बनाते हैं, तो रोटी पापड़ बन जाती है, तो घर पर किस विधि से मार्केट जैसी तंदूरी रोटी बनाएं?

दादी- नानी मां का नुस्खा

तंदूरी रोटी को नर्म बनाने के लिए आटा गूंथते वक्त उसमें थोड़ी मात्रा में दही मिलाएं। जो रोटी के स्वाद को तो बढ़ाएगा ही साथ ही इससे रोटी सॉफ्ट भी बनती है।

The post दादी- नानी मां के ऐसे कुकिंग टिप्स, जिनकी मदद से हर रेसिपी को बना सकते हैं जायकेदार appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/80072