Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
दिल्ली में 26 अक्टूबर से ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ कैंपेन शुरू होगा

नई दिल्ली . राजधानी के ओवरऑल एयर क्वॉलिटी इंडेक्स में गिरावट के बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने घोषणा की है कि ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ कैंपेन 26 अक्टूबर से वापस आएगा. पिछले बार की तरह इस कैंपेन का उद्देश्य एयर क्वॉलिटी एयर इंडेक्स को कम करना है. इस कैंपेन के तहत शहर में यात्रियों को रेड लाइट पर इंतजार करते समय अपने कार के इंजन को आराम देना होगा. इसका मतलब है कि सभी यात्रियों को रेड लाइट के दौरान ग्रीन सिग्नल होने तक अपने व्हीकल्स को बंद रखना होगा.

मंत्री ने आरोप लगाया कि दिल्ली की हवा सुधारने के लिए अधिकारी गंभीर नहीं हैं. बैठकों से नदारद इन अधिकारियों से परेशान दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर शिकायत की है. दरअसल सोमवार को दिल्ली सचिवालय में प्रदूषण को लेकर बैठक बुलाई गई. इस बैठक में कई विभागों के अधिकारी नदारत रहे. इसे चिंताजनक बताते हुए पर्यावरण मंत्री ने मुख्यमंत्री से शिकायत की है.

25 अक्टूबर को सभी डीसी, एमसीडी हॉट स्पाट का निरीक्षण करेंगे

राजधानी में बढ़ते प्रदूषण से निपटने के लिए सोमवार को सचिवालय में 28 विभागों की संयुक्त बैठक हुई. बैठक में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आदेश दिया कि 25 अक्टूबर को सभी डीसी,एमसीडी हॉट स्पॉट का निरीक्षण करेंगे. साथ जमीनी स्तर पर प्रदूषण के विरुद्ध कार्य को और तेज करेंगे.

उन्होंने बताया कि 13 हॉट स्पाट के अलावा 8 ऐसे प्वाइंट को शामिल किया गया है जहां एक्यूआई 300 से अधिक चला गया है. इसमें शादीपुर, आईटीओ, मंदिर मार्ग, नेहरू नगर, पड़पड़गंज, सोनिया विहार, मेजर ध्यानचंद स्टेडियम और मोतीबाग है. यहां एमसीडी के नोडल अधिकारी को निर्देश दिया है कि इन 8 जगहों पर भी विशेष टीमें तैनात करें.

शहर भर में सर्दियों के मौसम में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स को रोकने के लिए 15-सूत्रीय कार्य योजना के हिस्से के रूप में वाहन प्रदूषण को कम करने के लिए अभियान पहली बार 2020 में शुरू किया गया था. पीटीआई की एक रिपोर्ट में पहले बताया गया था कि सरकारी अनुमान के आधार पर परिवहन क्षेत्र शहर में 28 प्रतिशत PM2.5 उत्सर्जन के लिए जिम्मेदार है. दिल्ली की हवा में नाइट्रोजन ऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड का 80 प्रतिशत योगदान वाहनों का भी है.

रिपोर्ट में पेट्रोलियम कंजर्वेशन रिसर्च एसोसिएशन के आंकड़ों का भी हवाला दिया गया है, जिससे पता चलता है कि अगर लोग ट्रैफिक सिग्नल पर इंजन बंद कर दें, तो प्रदूषण में 13 से 20 फीसद तक की कटौती की जा सकती है.

ईवेन-ऑड व्हीकल रोटेशनिंग सिस्टम

राय ने यह भी बताया कि ईवेन-ऑड व्हीकल रोटेशनिंग सिस्टम पर फिलहाल विचार नहीं किया जा रहा है. योजना के तहत राजधानी में ऑड संख्या वाले रजिस्ट्रेशन प्लेट वाले प्राइवेट वाहन ऑड तारीख पर चलते हैं, जबकि इवेन संख्या वाले वाहन ईवेन तारीख पर चलते हैं.

ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान

पर्यावरण मंत्रालय ने शहर की “बहुत खराब” वायु गुणवत्ता से निपटने के लिए ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के दूसरे चरण को लागू किया है. प्रदूषण के स्थानीय स्रोतों की पहचान और निरीक्षण के लिए विशेष टीमों को तैनात किया जाएगा, ताकि सरकार समस्या के मूल कारण पर काम कर सके.

एंटी डस्ट अभियान होगा तेज

गोपाल राय ने बताया कि अभी जो सड़कों पर एंटी स्मॉग गन से पानी का छिड़काव किया जा रहा है उसमें डस्ट सप्प्रेसेंट्स का छिड़काव किया जाएगा. जिससे की धूल के कण ज्यादा समय तक जमीन पर रहेंगे. साथ ही दिल्ली में जो एंटी डस्ट कैंपेन चल रहा है उसे 25 अक्टूबर से और अधिक सघन किया जाएगा. सभी अधिकारियों को निर्देश दिया गया है एंटी डस्ट अभियान के तहत जो कार्रवाई चल रही है उसे फील्ड विजिट के माध्यम से और तेज किया जाए.

91 यातायात जाम प्वाइंट में टीमें होंगी तैनात

पर्यावरण मंत्री ने बताया कि ट्रैफिक पुलिस ने जिन 91 ट्रैफिक जाम के प्वाइंट का जिक्र किया था, उन जगहों पर स्पेशल टीमों की तैनाती करके जाम की समस्या का निदान करने का निर्देश दिया गया है. इसकी रिपोर्ट पर्यावरण विभाग को सौंपने का आदेश दिया गया है. राय ने लोगों से अनुरोध किया की जब तक आम जनता पर्यावरण प्रदूषण के विरुद्ध खड़ी नहीं होगी तब तक सरकार कोशिशें कर ले, प्रदूषण को समाप्त करना संभव नहीं होगा.

https://lalluram.com/red-light-on-gaadi-off-campaign-will-start-in-delhi-from-october-26/