Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
दिव्यांगता प्रमाण -पत्र के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर लगाने के कलेक्टर ने दिए निर्देश

रायपुर 01फरवरी 2023:कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने आज यहां कलेक्टोरेट के रेडक्रास सभाकक्ष में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत विभिन्न पदों पर भर्ती की प्रक्रिया को पूर्ण करने कहा। जिले में निर्माणाधीन स्वास्थ्य केन्द्र भवन को यथाशीघ्र पूर्ण कारनेवक निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आकाश छिकारा, सहायक कलेक्टर श्री जयंत नाहटा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मिथिलेश चौधरी सहित अन्य चिक्तिसा अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में उन्होंने मातृ स्वास्थ्य की समीक्षा करते हुए चिरायु टीम को गंभीर बीमारी से ग्रसित बच्चो का पूर्ण इलाज करने के निर्देश दिए।इसी तरह श्रवण बाधित,दृष्टि बाधित और हृदय रोग से पीड़ित बच्चो का निरीक्षण और परीक्षण तथा समुचित इलाज का प्रबंधन शिक्षा विभाग,महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण से समन्वय बना कर करें। दिव्यांगता प्रमाण पत्र के ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर लगाने को।कहा।उन्होंने संस्थागत प्रसव में प्रगति लाने के निर्देश भी दिये। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो में डिलीवरी प्वाइंट बढ़ाने को कहा।स्वास्थ्य केन्द्रो में कम प्रसव पर नाराजगी व्यक्त करते हुए आगामी माह में सुधार करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने सभी खण्ड चिकित्सा अधिकारी को इस संबंध में स्वास्थ्य केन्द्रो की संस्थावार समीक्षा कर प्रगति लाने को कहा।

समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने आर.बी.एस.के. कार्यक्रम के तहत टीम को कार्य योजना के अनुरूप ही स्कूल का भ्रमण करने एवं स्क्रीन किये गये बच्चों का शत् प्रतिशत पोर्टल में एन्ट्री अपडेट करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्क्रीनिंग के दौरान ऐसे बच्चें जिनकी दृष्टि कमजोर है, उन्हें अनिवार्य रूप से चश्मा उपलब्ध कराने की बात कही।इसी तरह प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत मेडिकल कॉलेज, जिला चिकित्सालय, सिविल अस्पताल, सभी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो में आयोजित किया जा रहा है। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान में आने वाले सभी महिलाओं को सोनोग्राफी का लाभ मिले जिनका अभी तक एक भी सोनोग्राफी नही किया गया है।मुख्यमंत्री हॉट बाजार योजना की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि प्रत्येक हॉट बाजार में मरीजो की औसत संख्या बढ़ाया जाए।

बैठक में नवनिर्मित भवनों को प्रारंभ किए जाने, जननी सुरक्षा योजना के हितग्राहियों का समय पर भुगतान, परिवार कल्याण कार्यक्रम के लक्ष्य, आरसीएच पोर्टल में एंट्री, स्वास्थ्य कार्यक्रम की समीक्षा, राष्ट्रीय टीवी उन्मूलन कार्यक्रम, लेप्रोसी कार्यक्रम, हेल्थ एंड वैलनेस की समीक्षा, तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम की प्रगति, मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम, हमर क्लीनिक ,आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना सहित अन्य योजनाओं की बिंदुवार समीक्षा की गई। कलेक्टर ने सभी संबंधित अधिकारियों को लक्ष्य के अनुरूप दिए गए निर्देशों पालन करने के निर्देश दिए।

http://mediapassion.co.in/?p=27939