Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
नांदगांव साहित्य परिषद द्वारा डॉ0 मिश्र जी की 124वीं जयंती पर अंतर्राष्ट्रीय परिसम्मेलन का आयोजन

डॉ बलदेव प्रसाद मिश्र जी की 124 वीं जयंती पर परिसंवाद आयोजित

तीन महाकाव्य के रचयिता तथा रामचरितमानस के दर्शन के कुशल व्याख्या कार डॉक्टर मिश्र का साहित्य आज भी प्रासंगिक एवम अद्वितीय है यह उद्गार डॉक्टर राम नारायण पटेल प्राध्यापक दिल्ली विश्वविद्यालय ने अपने उद्बोधन में कहा।

दिनांक 12 सितंबर 2022 को डॉ बलदेव प्रसाद मिश्र जी की 124 वीं जयंती पर ऑनलाइन अंतर्राष्ट्रीय परि सम्मेलन का आयोजन नांदगांव साहित्य परिषद द्वारा किया गया । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ राम नारायण पटेल प्राध्यापक हिंदी दिल्ली विश्वविद्यालय  ने डॉक्टर मिश्र जी की विभिन्न रचनाओं पर प्रकाश डालते हुए उन्हें महान साहित्यकार बताया। उन्होंने कहा कि डॉ मिश्र बहुमुखी प्रतिभा के धनी, कुशल प्रशासक, राजनीतिज्ञ तथा समय-समय पर स्वतंत्रता सेनानियों की आर्थिक मदद भी किया करते थे।  डॉक्टर मिश्र के साथ लगभग 30 वर्ष की लंबी अवधिक का सानिध्यलाभ प्राप्त कर चुके प्रोफेसर आर पी दीक्षित ने अनेक रोचक संस्मरणो के माध्यम से परिसंवाद को महती गरिमा प्रदान की । उन्होंने कहा कि वे सही मायने में संत थे उनका हृदय अत्यंत विशाल था तथा महान दार्शनिक थे। वरिष्ठ आलोचक एवं चिंतक सुरेंद्र दुबे ने सारगर्भित वक्तव्य से यह सिद्ध कर दिया कि वे सिर्फ मानस के व्याख्याकार ही नहीं, वरन उनकी लेखनी साहित्य की सभी विधाओं पर उतनी ही प्रभावी ढंग से चली है। स्वागत भाषण में डॉ लोकेश शर्मा ने डॉ मिश्र द्वारा रचित महाकाव्य पर प्रकाश डालते हुए काव्य पाठ किया । कार्यक्रम का प्रभावी संचालन डॉक्टर चंद्रशेखर शर्मा प्राचार्य छत्रपति शिवाजी महाविद्यालय दुर्ग ने किया तथा आभार प्रदर्शन नांदगांव साहित्य परिषद के अध्यक्ष अखिलेश चंद्र तिवारी द्वारा किया गया । आनलाईन परिसम्मेलन में देश विदेश के ख्याति प्राप्त साहित्यकार पत्रकार एवं विद्वतजनो ने अपनी सहभागिता दर्ज की जिसमें मुख्य रुप से डॉक्टर डी सी जैन , ऋषि कुमार तिवारी, डॉ सूर्य प्रकाश द्विवेदी ,डॉ शंकर मुनी राय, प्रदीप मिश्रा, वी डी तिवारी, डॉ कृष्ण कुमार द्विवेदी, अजय शुक्ला ,डॉ श्रीमती नीलम तिवारी, श्रीमती पंच कीर्ति भारती, बलदाऊ राम साहू, मुकेश तिवारी, विकास शुक्ला, शैलेश शुक्ला, भिलाई से श्री बी. एम. के. बाजपेयी. श्री अतुल अवस्थी , रायपुर से डॉ. सत्येन्द्र तिवारी, तारापुर मुंबई से श्रीमती मधु त्रिवेदी, सागर से डॉ. साधना मिश्रा, श्री सराफ, अमेरिका से श्री आशीष मिश्रा, हैदराबाद से श्रीमती अर्चना पांडे के अलावा वाराणसी, कोलकता एवं आस्ट्रेलिया तक से लोग कार्यक्रम में जुड़े रहे।

The post नांदगांव साहित्य परिषद द्वारा डॉ0 मिश्र जी की 124वीं जयंती पर अंतर्राष्ट्रीय परिसम्मेलन का आयोजन appeared first on कडुवाघुंट.

https://www.kadwaghut.com/?p=57673