Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
प्रदेश में महिला मतदाता के हाथों में होगी सत्ता की चाबी !

भोपाल

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से की तारीखों के ऐलान के बाद एक बड़ा सर्वे हुआ है। इसमें प्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीटों के लोगों की राय ली गई है। दरअसल, माना जा रहा है कि प्रदेश में इस बार सभी विधानसभा सीटों पर महिला मतदाता निर्णायक भूमिका में रहेगी। ऐसे में इसे देखते हुए बीजेपी का फोकस महिला वोटर्स पर है।

सीएम शिवराज ने महिला वोटर्स को साधने के लिए लाडली बहना योजना शुरू की है। इस योजना के तहत पात्र महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपए मिलते हैं। वहीं, कांग्रेस ने भी महिलाओं को साधने के लिए नारी सम्मान योजना शुरू करने की घोषणा की है।  मध्य प्रदेश के महिलाओं से सीएम शिवराज के काम काज समेत कई अन्य मुद्दों पर उनकी राय जानी है।

 ओपिनियन पोल के मुताबिक, प्रदेश में 46 फीसदी महिलाओं ने बीजेपी वहीं, 41  फीसदी महिलाओं ने कांग्रेस को वोट देने की बात कही। वहीं, 13 फीसदी महिलाओं ने अन्य को वोट देने की बात कही है। दूसरी ओर 43 फीसदी पुरुषों ने बीजेपी, 44 फीसदी ने कांग्रेस और 13 फीसदी ने अन्य को वोट देने की बात कही है।

मध्य प्रदेश में निर्वाचन आयोग 1 चरण में चुनाव होंगे। प्रदेश में 17 नवंबर को मतदान होगा और 3 दिसंबर को मतगणना होगी। वहीं, मध्य प्रदेश में अगर मतदाताओं की बात करें तो यहां कुल 5.52 करोड़ मतदाता हैं। इनमें 2.85 करोड़ पुरुष वोटर, 2.67 करोड़ महिला वोटर हैं। जबकि 18.86 लाख वोटर ऐसे हैं जो पहली बार अपने मत का प्रयोग करेंगे। वहीं 80 से ज्यादा उम्र के वोटर्स की संख्या 7.12 लाख है। इसके अलावा सौ साल के उम्र के मतदाताओं की संख्या 6,180 है। वहीं सर्विस वोटर्स की बात करें तो इनकी संख्या 75,426 है।

बता दें कि इस सर्वे के मुताबिक बीजेपी और कांग्रेस की सीटों में ज्यादा अंतर नहीं है। मध्यप्रदेश में विधानसभा की कुल 230 सीटें हैं। इनमें से बीजेपी को 115 सीटें मिलती दिख रही हैं। वहीं, कांग्रेस के खाते में 110 सीटें जा रही हैं। साथ ही अन्य के खाते में एक से पांच सीटें जाएंगी। इस अनुमान साफ है कि बीजेपी और कांग्रेस में इस बार कांटे की टक्कर होगी। 2018 के विधानसभा चुनाव में भी महजर आठ सीटों का अंतर रह गया था। अगर ये अनुमान सही साबित हुआ तो ऐसी स्थिति ही बन सकती है।

The post प्रदेश में महिला मतदाता के हाथों में होगी सत्ता की चाबी ! appeared first on .

https://www.kadwaghut.com/?p=111245