Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
प्रदेश में संविदा कर्मचारियों बढ़े हुए वेतन का लाभ रक्षाबंधन से पहले ,विभाग ने शुरू की तैयारियां

भोपाल

मध्य प्रदेश के लाखों संविदा कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। रक्षाबंधन से पहले बढ़ी हुई सैलरी के साथ अन्य लाभ मिल सकते है। खबर है कि सीएम शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के बाद सामान्य प्रशासन और वित्त विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। वित्त विभाग 10 प्रतिशत वेतन में वृद्धि का आकलन कर रहा है, तो वही चिकित्सा शिक्षा विभाग से मातृत्व अवकाश के संबंध में भी प्रस्ताव मांगा गया है। संभावना जताई जा रही है कि अगस्त में कर्मियों को बढ़ी हुई सैलरी का लाभ दिया जा सकता है।इस वृद्धि के बाद कर्मचारियों के खाते में 5000 से 64000 तक सैलरी खाते में आ सकती है।

अगस्त से मिल सकता है 100% वेतन का लाभ

दरअसल, 4 जुलाई को राजधानी भोपाल में आयोजित संविदा कर्मचारियों के विशाल सम्मेलन में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के सभी विभाग, निगम, मंडल और प्राधिकरणों में कार्यरत संविदा कर्मचारियों के लिए  100 प्रतिशत वेतन  समेत कई बड़ी घोषणाएं की थी। इसमें प्रतिवर्ष सेवा के अनुबंध को समाप्त करने, नियमित कर्मचारियों की तहत अवकाश, बीमा योजना, रिटायरमेंट पर ग्रेच्युटी, अनुकम्पा नियुक्ति के लाभ देने और नियमित पदों पर भर्ती में 50 प्रतिशत स्थानों पर संविदा कर्मियों को आरक्षण की सुविधाएँ शामिल है।

विभाग ने शुरू की तैयारियां

सीएम की इस घोषणा के बाद  संबंधित विभागों ने तैयारियां शुरू कर दी है।  विभाग आकलन कर रहा है कि संविदाकर्मियों के वेतन में कितनी वृद्धि की जाएगी, किस आधार पर सैलरी में कितनी वृद्धि होगी।  जिस संवर्ग को महंगाई भत्ता मिल रहा है, उसे वह मिलता रहेगा।इसी तरह कुछ संवर्गों को उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर राशि मिलती है। यह व्यवस्था भी बनी रहेगी। वित्त से जुड़ा नीतिगत मामला होने के कारण संविदा नीति में संशोधन के प्रस्ताव को कैबिनेट में प्रस्तुत किया जा सकता है।वही नियमति पदों में 50 % आरक्षण पर परीक्षा देनी होगी या नहीं, यह भी स्पष्ट नहीं है।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने की है ये घोषणाएं

  •     संविदा कर्मचारियों की सेवाओं के लिए प्रतिवर्ष अनुबंध की प्रक्रिया समाप्त होगी।
  •     संविदा कर्मचारियों को समय-सीमा में नेशनल पेंशन स्कीम का लाभ दिया जाएगा।
  •     संविदा कर्मचारियों को वेतन/मानदेय में पूर्व में निर्धारित 90 प्रतिशत के स्थान पर शत-प्रतिशत राशि प्रदान की जाएगी।
  •     संविदा कर्मचारियों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ दिया जाएगा।
  •  इसके लिए आवश्यक गणना संबंधी कार्यवाही शीघ्र की जाएगी।
  •     संविदा कर्मचारियों को अनुकंपा नियुक्ति का लाभ भी मिलेगा ।
  •     संविदा कर्मचारियों को रिटायरमेंट पर ग्रेच्युटी की व्यवस्था की जाएगी।
  •     विभागों में नियमित पदों पर भर्ती में 50% पदों पर संविदा कर्मचारियों को आरक्षण रहेगा।
  •     संविदा कर्मचारियों को नियमित कर्मचारियों की तरह अवकाश के साथ मातृत्व अवकाश भी प्रदान किया जाएगा।
  •     संविदा कर्मचारियों को नियमित कर्मचारियों की तरह आकस्मिक, अर्जित और ऐच्छिक अवकाश मिलेंगे।
  •     कुछ कारणों से संविदा कर्मचारियों के काटे गए वेतन की राशि वापस की जाएगी। कोई केस नहीं चलेगा।

The post प्रदेश में संविदा कर्मचारियों बढ़े हुए वेतन का लाभ रक्षाबंधन से पहले ,विभाग ने शुरू की तैयारियां appeared first on .

https://www.kadwaghut.com/?p=93097