Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
प्रदेश में 4 दिन ओले-बारिश के आसार, मंडला, डिंडोरी, छिंदवाड़ा-पांढुर्णा में ऑरेंज अलर्ट; जबलपुर समेत 26 जिलों में असर

भोपाल
मध्यप्रदेश में अगले 4 दिन यानी 19 मार्च तक ओले-बारिश का दौर चलेगा। मार्च में तीसरी बार शनिवार से मौसम बदलेगा। मंडला, डिंडोरी, छिंदवाड़ा और पांढुर्णा जिलों में बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं, जबकि 40 से 50Km प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी चलने का अनुमान भी है। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी आने से ऐसा होगा। जबलपुर समेत पूर्वी हिस्से के 26 जिलों में असर पड़ेगा। नर्मदापुरम संभाग में भी मौसम बदला रहेगा।

मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के तहत प्रदेश के जबलपुर, नर्मदापुरम संभाग के साथ साथ करीब 26 जिलों के मौसम में 16 मार्च से बदलाव होगा। ऐसे में 16, 17, 18 और 19 मार्च को पूर्वी हिस्से में बारिश के साथ तेज हवा और ओले गिरने की संभावना है। वहीं, राजधानी भोपाल और इंदौर में काले बादल छाए रहेंगे। यहां हल्की बारिश भी दर्ज की जा सकती है।

तो इसलिए बदला है मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी आने के चलते ये स्थिति बनी है। फिलहाल पूर्वी विदर्भ से उत्तरी तटीय तट समुद्र तल से लेकर 0.9 किलोमीटर की ऊंचाई पर ट्रफ लाइन गुजर रही है। इस दौरान दक्षिण पूर्वी हवाएं चलने से प्रदेश का मौसम बदल रहा है। चक्रवाती हवाओं के प्रभाव से पूर्वी मध्य प्रदेश में बारिश की संभावना जताई गई है।

इन जिलों में दिखेगा असर

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के तहत 16, 17, 18, और 19 मार्च 2024 को शहडोल, जबलपुर, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, डिंडोरी, बालाघाट, मंडला, सिवनी, उमरिया, कटनी, अनुपपुर, सागर, दमोह, पन्ना, सतना, मऊगंज, मैहर, सीधी, सिंगरौली में बदलो की गड़गहड़ाहट के साथ हल्की बारिश हो सकती है. कुछ जिलों में बूंदाबांदी तो कहीं कहीं तेज बारिश और ओले भी गिर सकते हैं।

किसानों की बढ़ी मुसीबत

बीते दिनों की मौसम की मार झेल चुके किसान अभी ठीक से उभर नही पाए है कि एक बार फिर एक सिस्टम एक्चिव हुआ है। बारिश से हुए पिछले नुकसान की भरपाई अभी तक नहीं हुई है। लेकिन अगर फिर बारिश होती है तो किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

क्या कहता है मध्य प्रदेश का मौसम विभाग का पूर्वानुमान

वर्तमान में उत्तरी ओडिशा पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात और दक्षिणी छत्तीसगढ़ से होते हुए विदर्भ तक एक द्रोणिका बनी हुई है, जिसके कारण दक्षिणी-पश्चिमी हवाओं के साथ अरब सागर से नमी आ रही है। बंगाल की खाड़ी में एक प्रति चक्रवात भी बना हुआ है। इन सभी मौसम प्रणालियों के असर से शनिवार से पूर्वी मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज बिगड़ने से जबलपुर, रीवा, सागर, भोपाल, नर्मदापुरम और शहडोल संभाग के जिलों में बिजली, बारिश और ओले गिरने के साथ 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है।

 

The post प्रदेश में 4 दिन ओले-बारिश के आसार, मंडला, डिंडोरी, छिंदवाड़ा-पांढुर्णा में ऑरेंज अलर्ट; जबलपुर समेत 26 जिलों में असर first appeared on .

The post प्रदेश में 4 दिन ओले-बारिश के आसार, मंडला, डिंडोरी, छिंदवाड़ा-पांढुर्णा में ऑरेंज अलर्ट; जबलपुर समेत 26 जिलों में असर appeared first on .

https://www.kadwaghut.com/?p=137417