Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
प्रशिक्षण से महिलाओं के लिए स्वरोजगार व विकास के खुलेंगे रास्ते: मंत्री ताम्रध्वज साहू

रायपुर, 30 जुलाई 2023 :गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू आज दुर्ग जिले के स्वामी विवेकानंद सभागार मंे आयोजित ‘हमर हटरी स्वरोजगार की पटरी’ निःशुल्क रोजगार प्रशिक्षण एवं सम्मान समारोह में शामिल हुए। हमर हटरी स्वरोजगार की पटरी की महिलाओं ने मंत्री श्री साहू को स्वयं से तैयार की गई खुमरी और मटपरई शिल्प भेंट किए।

मंत्री ने इस मौके पर अलग-अलग विधाओं के शिल्पकारों एवं उत्कृष्ट कार्य करने वालों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। गौरतलब है कि हमर हटरी स्वरोजगार की पटरी का उद्देश्य बेरोजगार एवं अप्रशिक्षित महिला एवं युवा को प्रशिक्षित कर रोजगार व स्वरोजगार के लिए तैयार करना है।

मंत्री श्री साहू ने प्रशिक्षण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रशिक्षण से ग्रामीण और शहरी महिलाओं के स्वरोजगार व विकास के लिए रास्ते खुलते हैं। प्रशिक्षित महिलाएं ज्यादा तटस्थ होकर विकास की दिशा में आगे बढ़ती हैं। राज्य सरकार प्रदेश की महिलाओं के विकास के लिए अनेक योजनाएं संचालित कर उनके विकास के लिए निरंतर कार्य कर रही है।

मंत्री श्री साहू ने कहा कि महिला प्रशिक्षण एवं रोजगार के माध्यम से ग्रामीण और शहरी महिलाओं का विकास करना है। स्वरोजगार मनुष्य के जीवन में बहुत बड़ा स्थान रखता है। पुरूष से ज्यादा आज महिलाएं घर की चार दीवारी से निकलकर स्वरोजगार के माध्यम से अपने घर की जरूरतों को पूरा करने में मददगार साबित हो रही है। आज हर क्षेत्र में सर्वाधिक नाम महिलाओं का होता है। महिलाएं पुरूष से भी आगे बढ़कर काम रही हैं। महिलाएं प्रशिक्षण प्राप्त कर घर पर ही लघु उद्योग स्थापित कर सकती है।

उन्होंने बताया कि गौठान में पशुधन के संरक्षण, संवर्धन, वर्मी कम्पोस्ट एवं कीटनाशक दवाईयों, गोबर पेंट आदि का निर्माण कार्यों से ग्रामीण महिलाओं को स्वरोजगार प्रदान किया जा रहा है। हमर हटरी स्वरोजगार की पटरी के माध्यम से महिलाओं को मोमबत्ती, धूप बत्ती, वाशिंग पाउडर, हैंड वॉश, डिश वॉश, धान आर्ट, जूट आर्ट का निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जो प्रशंसनीय कार्य है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षणार्थियों को दैनिक एवं पारिवारिक जीवन में उपयोग होने वाले वस्तुओं के निर्माण करने की सलाह दी।

मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने उत्कृष्ट कार्यों के लिए छत्तीसगढ़ के मटपरई शिल्पकार श्री अभिषेक सपन, पर्यावरण प्रेमी श्री खिलेन्द्र कुमार साहू एवं नेशनल बॉडी बिल्डर श्री रमेश हिरवानी को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर महिला महाविद्यालय भिलाई प्राचार्य डॉ. संध्या मदन मोहन, संरक्षक डॉ. लीना साहू, पार्षद श्रीमती प्रेमलता साहू सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

http://mediapassion.co.in/?p=37944