Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
प्रिंसिपल सहित पुरुष और महिला अधीक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी..औचक निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने जताई नाराजगी

गरियाबंद। कलेक्टर दीपक अग्रवाल ने आज छुरा के एकलव्य आवासीय विद्यालय कोसमबुड़ा का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने आवासीय विद्यालय में पहुंचकर बच्चों के रहने और पढ़ाई-लिखाई की व्यवस्था आदि का निरीक्षण किया। साथ ही बच्चों से पढ़ाई एवं रहने खाने की व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने निरीक्षण के दौरान आवासीय स्कूल के सभी कक्षों में जाकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने मौजूद स्टाफ से बच्चों की उपस्थिति, स्टाफ उपस्थिति पंजी, स्टॉक पंजी आदि की जानकारी ली। साथ ही फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायो लैब में जाकर प्रैक्टिकल के लिए की गई व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। इसके अलावा छात्रावास में राशन सामग्रियों के रखने के लिए बनाए गए स्टोर रूम का भी निरीक्षण किया। कलेक्टर ने बच्चों के रहने के कक्ष में भी जाकर साफ सफाई व्यवस्था, चादर, गद्दा, बेड, पंखे, लाइट, फिल्टर वाटर सिस्टम आदि का भी अवलोकन किया। निरीक्षण के दौरान साफ सफाई नहीं पाए जाने, कचरा इधर-उधर बिखरे रहने एवं फिल्टर नल खराब रहने, स्टॉक पंजी संधारित नहीं होने पर कलेक्टर ने गहरी नाराजगी जताई। साथ ही स्टोर रूम में खाद्यान्न सामग्रियों के उचित रखरखाव नही होने और सामान  व्यवस्थित नहीं पाए जाने पर अधीक्षक पर कड़ी नाराजगी जताई। इस मौके पर आवासीय विद्यालय के प्रिंसिपल भी बिना सूचना के अनुपस्थित पाए गए। कलेक्टर  अग्रवाल ने प्रिंसिपल के गायब रहने और आवासीय विद्यालय में भारी अव्यवस्था पाए जाने एवं स्टॉक पंजी के रख रखाव नही पाए जाने पर प्रिंसिपल और अधीक्षक को कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने छात्राओं के हॉस्टल में भी जाकर स्टोर रूम का अवलोकन कर जरूरी व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। मौके पर महिला अधीक्षक किसी कर्मचारी को बिना लिखित प्रभार दिए अनुपस्थित पाई गई। कलेक्टर ने इस लापरवाही पर महिला अधीक्षक को भी कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर ने बालक छात्रावास में बच्चों के रहने और पढ़ाई के लिए बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए छात्रावास के व्यवस्थाओं में जरूरी सुधार लाने के निर्देश मौके पर मौजूद स्टाफ को दिए। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने कहा कि छात्रावास के जरूरी व्यवस्थाओं में सुधार नहीं लाने पर संबंधितों पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री अविनाश भोई सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।
 

कलेक्टर अग्रवाल ने कोसमबुड़ा आवासीय विद्यालय निरीक्षण के दौरान कक्षा दसवीं एवं कक्षा 12वीं के स्कूली बच्चों के चल रहे प्री बोर्ड परीक्षा का भी अवलोकन किया। उन्होंने बच्चों से हॉस्टल में मिलने वाले खाने-पीने के मेनू और पढ़ाई के लिए जरूरी व्यवस्था आदि के बारे में बच्चों से पूछा। साथ ही सुबह दोपहर और शाम के खाने और नाश्ते आदि के बारे में भी जानकारी ली। कलेक्टर ने छात्रावास के विभिन्न कमरों में जाकर कक्षा छठवीं, सातवीं एवं 11वीं के बच्चों से जरूरी व्यवस्थाओं के बारे में भी पूछा। साथ ही बेहतर पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित भी किया।

https://khabar36.com/show-cause-notice-issued-to-principal-and-male-and-female-superintendents/