Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
बची हुई गुझिया से झटपट बनाए गुझिया खीर, नोट करें रेसिपी

होली का त्योहार बिना गुझिया के अधूरा माना जाता है। यही वजह है कि ज्यादातर लोग होली से कई दिन पहले ही घर पर गुझिया बनाना शुरू कर देते हैं। अगर आपके घर पर भी बनी गुझिया होली के बाद बच गई है तो आप उससे एक टेस्टी डेजर्ट तैयार कर सकते हैं। जी हां, और इस डेजर्ट का नाम है गुझिया खीर। गुझिया खीर न सिर्फ खाने में बेहद टेस्टी होती है बल्कि इसे बनाना भी बेहद आसान होता है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है गुझिया खीर।

गुझिया खीर बनाने के लिए सामग्री-
-2 कटोरी बची हुई गुझिया का चुरा
-1 लीटर दूध
-1 छोटा चम्मच केसर पाउडर
-1 छोटा चम्मच चीनी बूरा
-1 बड़ा चम्मच बारीक कटे हुए काजू
-1 छोटा चम्मच बारीक कटा हुआ पिस्ता
-1 छोटा चम्मच चिरौंजी
-1 बड़ा चम्मच बारीक कटे हुए बादाम

गुझिया खीर बनाने का तरीका-
गुझिया खीर बनाने के लिए सबसे पहले बची हुई गुझिया का चूरा करके अलग रख लें। इसके बाद गैस पर एक पैन चढ़ाकर उसमें दूध गर्म करना शुरू करें। जैसे ही दूध में उबाल आने लगे तो इसमें चीनी, चिरौंजी और कटे हुए काजू डाल दें। अब खीर को लो फ्लेम पर ढककर 5 मिनट और पकाएं। जब दूध से खुशबू आने लगे और मेवे भी पक जाएं तो खीर में केसर डालकर 2 मिनट तक और पकाकर गैस बंद कर दें। इसके बाद खीर को ठंडा करने के लिए रख दें। जब खीर ठंडी हो जाए तो उसमें गुझिया का चूरा डालकर खीर को थोड़ी देर और पकाएं। आपकी टेस्टी गुझिया खीर बनकर तैयार है।

 

The post बची हुई गुझिया से झटपट बनाए गुझिया खीर, नोट करें रेसिपी appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/50158