Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
बैज की समर्थन मूल्य पर धान खरीद की तिथि एक मार्च तक बढ़ाने की मांग

रायपुर 31 जनवरी।छत्तीसगढ़ प्रदेश के कांग्रेस अध्यक्ष एवं सांसद दीपक बैज ने राज्य सरकार के समर्थन मूल्य पर धान खरीद की तिथि को 04 फरवरी तक बढ़ाने को अनुचित करार देते हुए इसे एक मार्च तक बढ़ाने की मांग की हैं।

     श्री बैज ने आज यहां जारी बयान में कहा कि अभी भी पांच लाख से अधिक किसान धान बेच नहीं पाये है, वहीं 21 क्विंटल के हिसाब से पूर्व में 20 क्विंटल धान बेच चुके किसानों से प्रति एकड़ एक क्विंटल अतिरिक्त धान की खरीद की जानी है। इस वर्ष क़े लिए पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने 135 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य निर्धारित किया था, तब प्रति एकड़ 20 क्विंटल की खरीदी तय हुआ था, वर्तमान में ज़ब प्रति एकड़ 21 क्विंटल खरीद क़े आदेश जारी हो गए है तो लक्ष्य भी बढ़ेगा कम से कम 150 लाख मीट्रिक टन खरीद पहुंचेगी। इसलिये धान की खरीद की तिथि एक माह के लिए बढ़ाई जाय।

      उन्होने कहा कि किसानों को भाजपा सरकार अपने वादानुसार धान की क़ीमत 3100 रुपये प्रति क्विंटल भुगतान तत्काल करें। भाजपा ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में किसानो से वादा किया है कि वह धान की क़ीमत 3100 रुपये प्रति क्विंटल देगी तथा इसका एकमुश्त भुगतान धान बेचने के तुरंत बाद खरीदी केन्द्रों की ग्राम पंचायतों में ही अलग से काउंटर बना कर किया जायेगा। इस संबंध में शासन के तरफ से कोई निर्णय अभी तक नहीं लिया गया है, जिसके कारण उनको समर्थन मूल्य पर ही भुगतान हो रहा है।

      श्री बैज ने कहा कि राज्य सरकार के द्वारा विधानसभा में पेश किये गए अनुपूरक बजट में भी धान खरीद क़े लिए कोई वित्तीय व्यवस्था नहीं है इससे और ज्यादा किसानों की चिंता बढ़ गयी है।

The post बैज की समर्थन मूल्य पर धान खरीद की तिथि एक मार्च तक बढ़ाने की मांग appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/79962