Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
भारतीय पुरुष युगल जोड़ी सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी, ने इंडोनेशिया ओपन जीत कर इतिहास रचा

एनपीजी न्यूज नेटवर्क -इंडोनेशिया ओपन में आज, भारत की शीर्ष पुरुष युगल जोड़ी सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी, ने मौजूदा विश्व चैंपियन मलेशियन आरोन चिया और सोह वूई यिक को सीधे सेट में हराकर विजयी हुए। इस जीत ने न केवल लगातार आठ हार के बाद मलेशियाई जोड़ी के खिलाफ उनकी पहली जीत दर्ज की बल्कि बैडमिंटन की दुनिया में अपनी अपार क्षमता का भी प्रदर्शन किया।

इंडोनेशिया ओपन के फाइनल से पहले, भारतीय जोड़ी सात्विकसाईराज और चिराग को आरोन चिया और सोह वूई यिक के साथ अपने पिछले मुकाबलों में निराशा का सामना करना पड़ा था। भारतीय टीम उनके खिलाफ सभी आठ मैच हार गई थी। हालाँकि, आज भारतीय जोड़ी ने इसे दरकिनार कर और BWF वर्ल्ड टूर सुपर 1000 इवेंट में अपने पहले खिताब पर कब्जा करने के लिए गत विश्व चैंपियन पर 21-17, 21-18 की शानदार जीत के साथ 8 से 1 के समीकरण बदलने की शुरुआत की।

भारतीय जोड़ी की दृढ़ता और कुशलता ने जीत का मार्ग प्रशस्त किया। इससे पहले सेमीफाइनल में, सात्विकसाईराज और चिराग ने दक्षिण कोरिया के कांग मिन ह्यूक और सेओ सेउंग जेई का सामना किया, और उन्हें 17-21, 21-19, 21-18 से हराया। अपने एशियाई चैम्पियनशिप खिताब से उत्साहित, भारतीय जोड़ी ने 43 मिनट के फाइनल में अपनी ताकत का प्रदर्शन किया, मौजूदा विश्व चैंपियन को पछाड़ते हुए और सुपर 1000 इवेंट जीत कर, पहली भारतीय युगल टीम के रूप में इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया। भारतीय जोड़ी ने अपनी पिछली 8 हारों का बदला लिया 

पहले सेट में भारतीय जोड़ी ने धीमी शुरुआत की। लेकिन उन्होंने जल्द ही अपने पांव जमा लिए और सेट के बीच में 11-9 की बढ़त ले ली। और जोरदार रैलियों की मदद से पहला सेट 21-17 से जीत लिया। दूसरे गेम में भारतीय जोड़ी शुरू से ही विरोधियों पर हावी रही। मलेशियाई जोड़ी ने बराबरी करने के लिए कड़ा संघर्ष किया लेकिन असफल रही। भारतीय जोड़ी ने दूसरा सेट भी 21-18 से जीतकर ख़िताब अपनी झोली में डाल लिया।

चिराग ने अपने लंबे समय से चले आ रहे प्रतिद्वंद्वियों को हराने को काफी महत्व दिया और अपनी जीत पर संतोष जताया। उन्होंने कहा कि टूर्नामेंट जीतना महत्वपूर्ण था। लेकिन उससे ज्यादा मलेशियन जोड़ी को हारना महत्वपूर्ण था। क्योंकि वे अपने पिछले सभी मैच आरोन चिया और सोह वूई यिका की मलेशियाई जोड़ी से हार गए थे। उन्होंने आगे जोर देकर कहा कि यह जीत सिर्फ शुरुआत है और उनका लक्ष्य भविष्य में और भी प्रतिष्ठित टूर्नामेंट जीतना है।

सात्विकसाईराज ने भी अपने साथी की बात को स्वीकार किया और कहा कि उन्होंने फाइनल के दौरान मलेशियाई जोड़ी के खिलाफ अपने पिछले रिकॉर्ड को अपनी मानसिकता पर हावी नहीं होने दिया। ऐतिहासिक उपलब्धि के बावजूद, सात्विकसाईराज विनम्रतापूर्वक स्वीकार करते हैं कि उनकी यात्रा अभी समाप्त नहीं हुई है। उन्होंने इंडोनेशियाई ओपन में भाग लेने के महत्व पर जोर दिया और कहा कि प्रसिद्ध टूर्नामेंट शुरू से ही बैडमिंटन के दिग्गजों को आकर्षित करता रहा है। भारतीय जोड़ी ने शुरू में केवल इंडोनेशिया ओपन में प्रवेश हासिल करने के लिए अपनी जगहें बनाईं। और फिर उस बिंदु से लेकर खिताब जीतने तक की उनकी प्रगति ने एक उल्लेखनीय यात्रा दिखाई है।

इंडोनेशिया ओपन की जीत से सात्विकसाईराज और चिराग के खिताबों में एक और महत्वपूर्ण इजाफा हुआ है। इसने असाधारण एथलीटों के रूप में उनकी प्रतिष्ठा को और मजबूत किया है। उनके खिताबों में पहले से ही राष्ट्रमंडल खेलों में एक स्वर्ण पदक, थॉमस कप में एक स्वर्ण पदक, विश्व चैंपियनशिप में एक कांस्य पदक और सुपर 300 (सैयद मोदी), सुपर 500 सहित BWF वर्ल्ड टूर के विभिन्न स्तरों पर जीत शामिल हैं। (थाईलैंड और इंडिया ओपन), और सुपर 750 (फ्रेंच ओपन) टूर्नामेंट .

इंडोनेशिया ओपन में सात्विकसाईराज और चिराग की जीत ने न केवल कोर्ट पर अपनी कौशल का प्रदर्शन किया, बल्कि भारतीय बैडमिंटन की प्रगति और क्षमता का प्रतीक भी है। उनका दृढ़ संकल्प और ऐतिहासिक जीत देश में महत्वाकांक्षी एथलीटों के लिए प्रेरणा का काम करेगी। यह इस बात का भी संकेत देता है कि समर्पण और कड़ी मेहनत से बड़ी उपलब्धियां हासिल की जा सकती हैं।

अब सात्विकसाईराज और चिराग की निगाहें भविष्य के टूर्नामेंटों पर टिकी हैं और उम्मीद करते हैं की उनका प्रदर्शन अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन मंच पर भी अपनी छाप छोड़ना जारी रखेगा।

https://npg.news/sports/indian-bedminton-duble-players-satwiksairaj-rankireddy-and-chirag-shetty-1243009